हमारा तीसरा कार्यकाल अब ज्यादा दूर नहीं, इसके बड़े फैसले रखेंगे 1000 सालों की नींव : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ''दुनिया भारत से प्रभावित है. G20 शिखर सम्मेलन इसका प्रमाण है. हमारे तीसरे कार्यकाल में... भारत, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा और यह मोदी की गारंटी है''.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins

पीएम मोदी ने सोमवार को संसद में आम चुनाव से पहले आखिरी भाषण दिया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव से पहले संसद में अपने आखिरी भाषण के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के वादे को दोहराया. इस बार उन्होंने भाषण के दौरान किसी आंकड़े को पेश नहीं किया. इसकी बजाए उन्होंने कहा कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी. 

प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद भाषण देते हुए दावा किया कि लोकसभा चुनाव में इस बार बीजेपी को 370 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी. साथ ही उन्होंने एनडीए को 400 से ज़्यादा सीटों का भी दावा किया. पीएम ने कहा कि हमारा तीसरा कार्यकाल 1,000 सालों की नींव रखने का काम करेगा और उसमें बहुत बड़े फ़ैसले होंगे.

प्रधानमंत्री ने विपक्ष को भी जमकर घेरा. उन्होंने कहा कि विपक्ष कई दशकों तक वहीं बैठा रहा. उन्होंने कहा कि आख़िर कब तक विपक्ष समाज को बांटता रहेगा. इन लोगों ने देश को बहुत तोड़ा है. कांग्रेस को एक अच्छा विपक्ष बनने का मौका मिला था. लेकिन वे विफल हो गए. प्रधानमंत्री ने बिना नाम लिए राहुल गांधी को भी घेरा. उन्होंने कहा कि एक ही प्रॉडक्ट को बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में दुकान पर ताला लगाने की नौबत आ गई है. 

भारत बनेगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

पीएम मोदी ने कहा, ''दुनिया भारत से प्रभावित है. G20 शिखर सम्मेलन इसका प्रमाण है. हमारे तीसरे कार्यकाल में... भारत, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा और यह मोदी की गारंटी है''. उन्होंने कहा, ''जब हम कहते हैं कि हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे, तो विपक्ष कहता है कि यह अपने आप हुआ है और इसमें कुछ बड़ा नहीं है. मैं युवाओं को बताना चाहता हूं कि यह कैसे होता है और सरकार का इसमें कितना बड़ा योगदान होता है.''

पीएम ने 2014 के अंतिरम बजट से वित्त मंत्री की बात को दोहराया

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में तत्कालीन वित्तमंत्री ने कहा था कि ''अगले 30 सालों में आकार और ताकत के हिसाब से भारत 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. अब हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की बात कर रहे हैं तो विपक्ष को तो खुश होना चाहिए''. 

यह भी पढ़ें : "कई पीढ़ियों का राजनीति में आना परिवारवाद नहीं, बल्कि..." : कांग्रेस पर PM मोदी का निशाना

यह भी पढ़ें : युद्ध और संकट के बावजूद महंगाई नियंत्रण में : लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी
 

Topics mentioned in this article