दोगुना हो गया लू का सितमः 10 दिन से इतनी गर्म क्यों हवा? अगले 5 दिन और तपेगी दिल्ली

Heatwave : देश में इस बार भीषण गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है, ऊपर से लू के गर्म थपेड़ों ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुहाल कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर समेत लगभग पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. ऊपर से लू के गर्म थपेड़ों ने आदमी की हालत और खराब कर दी है. दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से और बिहार बृहस्पतिवार को भीषण लू की चपेट में रहे. कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया. देश में बृहस्पतिवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान बिहार के बक्सर में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8.9 डिग्री अधिक था. इस गर्मी में, भारत ने संभवतः सबसे लंबे समय ज्यादा तक पहले के मुकाबले अधिक गर्म दिनों का सामना किया है.

ओडिशा में चली सबसे ज्यादा दिनों तक लू

आईएमडी के अनुसार, एक मार्च से नौ जून के बीच ओडिशा में 27 दिन लू चली, जो देश में सबसे अधिक है. इसके बाद पश्चिम राजस्थान (23) तक लू चली. फिर पश्चिम बंगाल (21), हरियाणा-दिल्ली-पश्चिम उत्तर प्रदेश (20), पश्चिम मध्य प्रदेश (19), गुजरात और पूर्वी राजस्थान (17-17) का स्थान है. इतने दिनों तक लू का चलना कोई सामान्य बात नहीं है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इन क्षेत्रों में इतने दिनों तक आम तौर पर सालाना होने वाली संख्या से दोगुनी से भी ज़्यादा थीं.

कई और दिनों तक झेलनी होगी लू के गर्म थपेड़ों की मार

आईएमडी ने कहा कि भारत के उत्तरी भागों में "गंभीर लू की स्थिति" अगले 4-5 दिनों तक जारी रहने की संभावना है. 1 मार्च से 9 जून के लिए आईएमडी ने जो डेटा साझा किया. उससे पता चलता है कि देश के 36 मेट्रोलॉजिकल सबडिवीजन में से 14 में 15 से अधिक लू वाले दिन दर्ज किए गए हैं. जिनमें पूर्वी और उत्तरी भारत सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं. यहां तक ​​कि हिमाचल प्रदेश ठंडे ऊंचाई वाले इलाकों में भी 12 दिन तक लू चली, इसके बाद सिक्किम (11), जम्मू और कश्मीर (6) और उत्तराखंड (2) का स्थान रहा.

Advertisement
हिमाचल प्रदेश जैसे ठंडे ऊंचाई वाले इलाकों में भी 12 दिन तक लू चली, इसके बाद सिक्किम (11), जम्मू और कश्मीर (6) और उत्तराखंड (2) का स्थान रहा.

कब घोषित की जाती है लू की स्थिति

लू की स्थिति तब घोषित की जाती है जब किसी जगह का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस हो और यह सामान्य तापमान से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक हो. यदि यह सामान्य से 6.5 डिग्री या अधिक है, तो गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है. अगर पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है. तटीय इलाकों में, लू तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो और प्रस्थान सामान्य से 4.5 डिग्री या उससे अधिक हो.

Advertisement
पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों (18 जून तक) के दौरान भीषण गर्मी की स्थिति जारी रहने की संभावना है.

दिल्ली वालों पर अभी और पड़ेगी लू की मार

गुरुवार को लगातार पांचवें दिन भी दिल्ली में लू का प्रकोप जारी रहा. लू का ये प्रकोप अगले पांच दिनों तक जारी रहने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. हालांकि, शुक्रवार दोपहर या शाम को एक-दो स्थानों पर आंधी चलने और बिजली गिरने के साथ बूंदाबांदी की भी संभावना है. गुरुवार को पूसा 47.2 डिग्री सेल्सियस के साथ दिल्ली का सबसे गर्म जगह रही.

Advertisement

आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में भी लगातार दूसरे दिन लू का प्रकोप रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो बुधवार के 44.7 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार के दिन भी लू चलने की संभावना है. 

Advertisement

(भाषा इनपुट्स के साथ)

ये भी पढ़ें : जून में भी सितम ढाएगी गर्मी, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla, IDF ने की पुष्टि