Fact Check: ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के साथ नीतीश कुमार की मुलाकात का यह वीडियो फर्जी है

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नीतीश कुमार का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जेडीयू अध्यक्ष ने विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं से मुलाकात की. पीटीआई फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है। इसमें वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मुलाकात करते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में नीतीश कुमार के साथ ललन सिंह और राजद नेता तेजस्वी यादव भी हैं. लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने कांग्रेस कार्यालय में  ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (‘इंडिया') के नेताओं से मुलाकात की.

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क ने वायरल वीडियो की पड़ताल की, जिसमें यह फर्जी निकला। डेस्क ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो अप्रैल 2023 का है. उस वक्त नीतीश कुमार एनडीए गठबंधन का हिस्सा नहीं थे और वह केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे थे. सोशल मीडिया पर यूजर्स एक साल पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं.

आम चुनाव 2024 में बीजेपी के बहुमत से दूर रहने के कारण केंद्र में एनडीए सरकार के गठन में नीतीश कुमार की भूमिका काफी अहम हो गई है. विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन भी नीतीश को अपने पाले में लाने की कोशिश में जुटा है.

Advertisement

दावा 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' पर पप्पू राम मुंडरू नाम के यूजर ने वायरल वीडियो के साथ लिखा, “क्या खेला होना बाकी है…? कांग्रेस कार्यालय पर नितिश कुमार जी. यह विडियो अभी का है तेजी से वायरल हो रहा है. ‘इंडिया' की सरकार।” पोस्ट का लिंकआर्काइव लिंक और स्क्रीनशॉट यहां देखें.

Advertisement

फेसबुक यूजर शहबाज शरीफ ने भी वायरल वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया. वीडियो में लिखा था, “हमारे चाचा जी मान गये हैं. भक्तों की अब जलने वाली है। कुछ नया होने वाला है.” 6 जून को शेयर किए गए पोस्ट का लिंक, आर्काइव लिंक और स्क्रीनशॉट यहां देखें.

Advertisement

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह वीडियो इसी दावे के साथ वायरल है, जिसे यहांयहां और यहां क्लिक कर देखें.

पड़ताल :

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए डेस्क ने सबसे पहले वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल लेंस के जरिए रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो न्यूज चैनल TV9 बिहार झारखंड के यूट्यूब चैनल पर मिला.

Advertisement

12 अप्रैल 2023 को यूट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो में बताया गया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तत्कालीन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और तत्कालीन जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने राष्ट्रीय राजधानी में मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मुलाकात की। पूरा वीडियो यहां क्लिक कर देखें।.

प्राप्त जानकारी के आधार पर जब डेस्क ने संबंधित कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं.

12 अप्रैल 2023 को एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया कि लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मुलाकात की थी. इस बैठक में बिहार के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह और बिहार सरकार के मंत्री संजय झा भी मौजूद थे. यह बैठक मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई थी. नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने इसे ऐतिहासिक कदम बताया था. पूरी रिपोर्ट यहां क्लिक कर पढ़ें.

दरअसल उस वक्त नीतीश कुमार बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का हिस्सा नहीं थे। पिछले साल अप्रैल में नीतीश कुमार के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन बनाने की कोशिशें चल रही थीं. इस सिलसिले में नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी, लालू यादव, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, सीताराम येचुरी, डी. राजा और अखिलेश यादव समेत विपक्षी दलों के कई प्रमुख नेताओं से मुलाकात भी की थी. हालांकि, बाद में नीतीश कुमार एनडीए में शामिल हो गए और वर्तमान में वह एनडीए गठबंधन का हिस्सा हैं. इससे जुड़ी रिपोर्ट यहांयहां और यहां क्लिक कर पढ़ें.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को एनडीए की महत्वपूर्ण बैठक हुई. पीएम आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर हुई बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जेडीयू नेता नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू सहित एनडीए में शामिल अन्य सहयोगी दलों के भी कई नेता मौजूद रहे. एनडीए की बैठक में मौजूद सभी दलों के नेताओं ने जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए उनके नेतृत्व में आस्था भी व्यक्त की. एनडीए के सहयोगी दलों ने पीएम मोदी को समर्थन पत्र भी सौंपा। पूरी रिपोर्ट यहां क्लिक कर पढ़ें.

हमारी अब तक की पड़ताल से यह साफ है कि वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि एक साल पुराना है। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद इस वीडियो को फर्जी दावों के साथ शेयर किया जा रहा है.

दावा

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन के नेताओं से मुलाकात की.

तथ्य

पीटीआई फैक्ट चेक की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला.

निष्कर्ष

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नीतीश कुमार का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जेडीयू अध्यक्ष ने विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन के नेताओं से मुलाकात की. पीटीआई फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है. वायरल वीडियो एक साल पुराना है। उस वक्त नीतीश कुमार एनडीए का हिस्सा नहीं थे.

(यह आर्टिकल मूल रूप से पीटीआई भाषा द्वारा प्रकाशित किया गया है और शक्ति कलेक्टिव के भाग के रूप में एनडीटीवी द्वारा पुनः प्रकाशित किया गया है.)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article