महिलाओं के अंगों को लेकर ये कैसा भद्दा मजाक, जागरूकता के नाम पर दिए विज्ञापन को लेकर विवादों में दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो में स्तन कैंसर जागरूकता से जुड़े एक विज्ञापन पर काफी विवाद हो रहा है. इस विज्ञापन में संतरों की तुलना स्तन से की गई है और हर महीने अपने संतरे की जांच करने जैसी भाषा का प्रयोग किया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इस विज्ञापन के कारण युवराज सिंह को भी ट्रोल किया जा रहा है.
नई दिल्ली:

ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता से जुड़े एक विज्ञापन को लेकर दिल्ली मेट्रो की आलोचना की जा रही है और काफी विवाद हो रहा है. इस विज्ञापन में इस्तेमाल की गई भाषा पर लोगों ने आपत्ति जताई है. दरअसल विज्ञापन में ब्रेस्ट को 'संतरे' के रूप में दिखाया गया है. दिल्ली मेट्रो में लगे विज्ञापन में बस में सवार एआई-जनरेटेड महिलाओं को संतरे पकड़े हुए दिखाया गया है. साथ ही कैप्शन में लिखा गया 'महिलाएं संभावित गांठों का जल्द पता लगाने के लिए ''हर महीने अपने संतरे की जांच करें'.

"यह क्या बकवास है"

विज्ञापन की वजह से सोशल मीडिया पर भी यूजर भड़क गए हैं और जमकर दिल्ली मेट्रो को ट्रोल कर रहे है. दिल्ली मेट्रो के एक यात्री ने कोच के अंदर लगे विज्ञापन की एक तस्वीर साझा की और लिखा, "अगर हम स्तनों को उनके वास्तविक नाम से भी नहीं पुकार सकते तो देश स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता कैसे बढ़ाएगा? दिल्ली मेट्रो में ये विज्ञापन देखा और सोचा कि यह क्या बकवास है? अपने संतरे की जांच करें. ये अभियान कौन बनाता है और कौन इन्हें मंजूरी देता है? क्या हम ऐसे मूर्ख लोगों द्वारा शासित हैं जो इस पोस्टर को सार्वजनिक होने देते हैं? शर्मनाक और शर्मनाक."

Advertisement

युवराज सिंह भी हो रहे ट्रोल

यह विज्ञापन YouWeCan Foundation की ओर से लगाया गया है. जो कि क्रिकेटर युवराज सिंह द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है. इस विज्ञापन के कारण युवराज सिंह को भी ट्रोल किया जा रहा है.

Advertisement

यूजर ने एक्स पोस्ट में युवराज सिंह को भी टैग किया और उनसे इस अभियान को हटाने की अपील की. ​​यूजर ने लिखा, ''मुझे अभी पता चला कि यह आपके फाउंडेशन का अभियान है. भले ही आपका इरादा सही हो, लेकिन मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप इस अभियान को हटा दें. यह वाकई अपमानजनक और अविश्वसनीय है.''

Advertisement
Advertisement

चेन्नई के एक प्रमुख डॉक्टर डॉ. जैसन फिलिप ने भी विज्ञापन की आलोचना की है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा ''यह महीना अक्टूबर ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता महीना है. कृपया टाले जा सकने वाले कष्ट और मृत्यु की रोकथाम में डॉक्टरों के साथ सहयोग करें. ब्रेस्ट शब्द का बोलने में कुछ भी गलत नहीं है.

ये भी पढ़ें- 'दाना' मचाएगा 'कोहराम'? ओडिशा से पश्चिम बंगाल तक ‘हाई अलर्ट', जानें 10 बड़ी बातें

Featured Video Of The Day
UP By Elections: Akhilesh Yadav का दावा, Samajadi Party के निशान पर लड़ेगा INDIA गठबंधन