LG ने दिल्ली सरकार में ‘विशेषज्ञ’ के तौर पर कार्यरत 400 लोगों की सेवाएं की समाप्त, फैसले को कोर्ट में चुनौती देगी AAP

उपराज्यपाल कार्यालय के मुताबिक इन लोगों को बिना मंजूरी और गैर पारदर्शी तरीके से काम पर लगाया गया था. नियुक्तियों में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा निर्धारित अनिवार्य आरक्षण नीति का भी पालन नहीं किया गया. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्‍ली :

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा विभिन्न विभागों में नियुक्त करीब 400 ‘‘विशेषज्ञों'' की सेवाओं को समाप्‍त कर दिया है. यह सभी लोगों को दिल्ली सरकार की ओर से अलग-अलग विभाग/निगम/बोर्ड/सोसाइटी और पीएसयू में विशेषज्ञ के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे. उपराज्‍यपाल के इस फैसले के बाद दिल्‍ली सरकार का बयान आया है, जिसमें दिल्‍ली सरकार ने कहा है कि वो इस मामले को अदालत में चुनौती देगी. 

उपराज्यपाल कार्यालय के मुताबिक, इन लोगों को बिना मंजूरी और गैर पारदर्शी तरीके से काम पर लगाया गया था. नियुक्तियों में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा निर्धारित अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य आरक्षण नीति का भी पालन नहीं किया गया. 

बयान में कहा गया, ‘‘दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने दिल्ली सरकार द्वारा विभिन्न विभाग एवं एजेंसियों में फेलो/सलाहकार/ उप सलाहकार/विशेषज्ञ/वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी/परामर्शदाता आदि के रूप में नियुक्त लगभग 400 निजी व्यक्तियों की सेवाओं को तुरंत समाप्त करने के सेवा विभाग के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है.''

Advertisement

इसमें कहा गया कि सेवा विभाग ने पाया कि ऐसे कई निजी व्यक्ति पदों पर भर्ती के लिए जारी विज्ञापनों में निर्धारित शैक्षिक और कार्य पात्रता मानदंडों को भी पूरा नहीं करते हैं.

Advertisement

बयान में आरोप लगाया गया कि संबंधित प्रशासनिक विभागों ने भी इन निजी व्यक्तियों द्वारा प्रस्तुत कार्य अनुभव प्रमाणपत्रों की प्रामाणिकता को ‘‘सत्यापित नहीं किया'' और कई मामलों में ‘‘हेराफेरी'' पाई गई. 

Advertisement

गैरकानूनी और संविधान के खिलाफ' 
उपराज्‍यपाल के इस फैसले के बाद दिल्‍ली सरकार ने अपने बयान में कहा कि उपराज्‍यपाल के पास ऐसा करने का अधिकार ही नहीं है. वह गैरकानूनी और संविधान के विरुद्ध काम कर रहे हैं. उनका उद्देश्य दिल्ली की सरकार को पंगु बनाने के लिए रोजाना नए तरीके ढूंढना है, जिससे दिल्‍ली के लोगों को परेशानी हो. सरकार ने बयान में कहा कि यह लोग आईआईएम अहमदाबाद, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, एनएएलएसएआर, जेएनयू, एनआईटी, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, कैम्ब्रिज आदि जैसे शीर्ष कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से थे और विभिन्न विभागों में शानदार काम कर रहे थे. इन्‍हें उचित प्रक्रिया और प्रशासनिक मानदंडों का पालन करते हुए काम पर रखा गया था. 

Advertisement

अदालत में चुनौती देंगे : AAP
साथ ही सरकार ने आरोप लगाया कि उपराज्‍यपाल दिल्ली को बर्बाद करने पर तुले हैं. सरकार ने कहा कि इन 400 प्रतिभाशाली युवा पेशेवरों को केवल इसलिए सजा देने का फैसला किया गया क्योंकि उन्होंने दिल्ली सरकार के साथ जुड़ने का फैसला किया. उपराज्‍यपाल ने फैसले में प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत का पालन नहीं किया. एक भी कारण बताओ नोटिस जारी नहीं किया गया और किसी भी स्तर पर कोई स्पष्टीकरण नहीं मांगा गया. इस असंवैधानिक फैसले को अदालत में चुनौती दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें :

* दिल्‍ली : NDLS, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के बाद LNJP में करंट से मौत, खुले तारों ने ली मजदूर की जान
* दिल्‍ली :नर्स का अश्‍लील वीडियो बनाकर दो साल से दुष्‍कर्म कर रहा था डॉक्‍टर, गिरफ्तार
* दिल्‍ली में फिलहाल बाइक टैक्सी नहीं चलेगी, SC ने दिल्ली हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश पर रोक लगाई

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर