अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ

Parliament Session 2024: कांग्रेस ने नगांव जिले के सामगुरी से पांच बार विधायक रहे रकीबुल हुसैन को धुबरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था. इस सीट पर उन्होंने मशहूर इत्र व्यापारी और एआईयूडीएफ नेता बदरुद्दीन अजमल को 10 लाख से अधिक वोटों से मात दी थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

असम के धुबरी लोकसभा सीट (Dhubri Lok Sabha Constituency) से जीते कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने सोमवार को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. उन्होंने अल्लाह के नाम पर उर्दू में शपथ ली. खास बात यह रही कि शपथ लेने के दौरान वो अपने हाथ में संविधान की प्रति पकड़े हुए थे. हसन के नाम 18वीं लोकसभा के चुनाव में एक रिकॉर्ड दर्ज हुआ है.वो सबसे अधिक वोटों से जीतने वाले सांसद हैं.

Advertisement

लोकसभा चुनाव में बनाया है यह रिकॉर्ड

कांग्रेस ने नगांव जिले के सामगुरी से पांच बार विधायक रहे रकीबुल  हुसैन को धुबरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था. इस सीट पर उन्होंने मशहूर इत्र व्यापारी और एआईयूडीएफ नेता बदरुद्दीन अजमल को मात दी थी. चुनाव में रकीबुल हसन को 14 लाख 71हजार 885 वोट मिले. वहीं अजमल को चार लाख 59 हजार 409 वोटों से ही संतोष करना पड़ा. हसन को 10 लाख 12 हजार 476 वोट से मिली यह जीत इस लोकसभा चुनाव की सबसे बड़ी जीत है. हालांकि मध्य प्रदेश के इंदौर से जीते बीजेपी के शंकर लालवानी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के संजय से 11 लाख 75 हजार 92 वोट हासिल किए थे. लेकिन इस सीट पर NOTA को दो लाख 18 हजार 674 वोट मिलने की वजह से उनकी जीत सबसे बड़ी जीत नहीं बन सकी थी.  

18वीं लोकसभा की कार्यवाही सोमवार से शुरू हुई. पहले दिन सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि माहताब ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ दिलाई. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर के पैनल के बाकी के सदस्यों को शपथ दिलाई गई. इसके बाद नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के सदस्यों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. सबसे पहले कैबिनेट मंत्रियों, फिर स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों और राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई.

Advertisement

कांग्रेस सांसदों ने संविधान की प्रति लेकर किया प्रदर्शन

इसके बाद केंद्र शासित राज्यों को शपथ दिलाई गई. बाद में अल्फाबेटिकल क्रम में राज्यों से चुनकर आए विभिन्न दलों के सदस्यों को शपथ दिलाई गई. इसी दौरान रकीबुल हुसैन को शपथ दिलाई गई.वो संविधान की प्रति अपने साथ ले गए थे. उन्होंने अल्लाह के नाम पर शपथ ली. 

Advertisement

कांग्रेस सांसदों ने सदन में जाने से पहले संविधान की प्रति हाथ में लेकर संसद परिसर में प्रदर्शन किया. इस दौरान कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी मौजूद रहीं. कांग्रेस सांसद नारा लगा रहे थे, 'संविधान की रक्षा हम करेंगे'.

Advertisement

ये भी पढ़ें: लोकसभा के पहले दिन विपक्ष की खुशी देखिए, जब अखिलेश से गले मिले वेणुगोपाल, देखती रहीं डिंपल

Advertisement

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा
Topics mentioned in this article