चिराग पासवान ने अपनी पार्टी के झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने का किया ऐलान, गठबंधन को लेकर उठे सवाल

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने घोषणा की थी कि बीजेपी झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव एनडीए के घटक दलों ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ मिलकर लड़ेगी.

Advertisement
Read Time: 4 mins
धनबाद:

झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव (Jharkhand assembly elections) को लेकर केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने रविवार को बड़ा ऐलान किया. चिराग पासवान ने देश की कोयला राजधानी धनबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है कि उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा का चुनाव लड़ेगी. 

हालांकि, चिराग पासवान ने अभी यह साफ नहीं किया कि पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी या गठबंधन में लड़ेगी. उन्होंने कहा कि, इस पर सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. 

चिराग पासवान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि, ''लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में अपनी अहम भूमिका देखती है. फिलहाल के वर्षों में संगठन के स्तर पर पार्टी मजबूत हुई है. मेरे नेता और मेरे पिता रामविलास पासवान जी का झारखंड में एक मजबूत जनाधार है. उन्होंने कहा कि मेरा जब जन्म हुआ था तब झारखंड और बिहार एक ही राज्य था. उस तरह से मेरी जन्मभूमि भी झारखंड है. रामविलास पासवान जी की कर्मभूमि भी झारखंड है. ऐसे में मैं पिता के उस सपने को पूरा करने के लिए निकला हूं जिसमें उन्होंने विकसित झारखंड के निर्माण को अपना लक्ष्य बनाया था.''

Advertisement

चिराग ने कहा कि, ''हम इस सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं कि आने वाले झारखंड विधानसभा चुनाव में पार्टी मजबूती से अपना प्रदर्शन करे. चुनाव गठबंधन में लड़ेंगे या अकेले, इसका फैसला राज्य इकाई को करना है. राज्य स्तर पर अभी बातचीत चल रही है. मैं मानता हूं कि नोटिफिकेशन आते-आते यह स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि हम गठबंधन में या फिर अकेले चुनाव लड़ेंगे.'' 

Advertisement

महाराष्ट्र और झारखंड में कब होंगे विधानसभा के चुनाव? किस पार्टी का दिख रहा दम? समझें सियासी समीकरण       

Advertisement

चिराग पासवान का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि एक दिन पहले ही शनिवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने घोषणा की थी कि बीजेपी झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव एनडीए के घटक दलों ‘ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन' (आजसू) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ मिलकर लड़ेगी.

Advertisement

एनडीए के सीट बंटवारे में चिराग की पार्टी की चर्चा नहीं

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, बीजेपी की झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत अंतिम चरण में है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) के अध्यक्ष सुदेश महतो ने शनिवार को रात में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ उनके आवास पर बैठक की. बैठक में सीटों के बंटवारे पर चर्चा की और उसे अंतिम रूप दिया. बैठक में दोनों दलों के वरिष्ठ नेता सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक साथ आए, जो झारखंड में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की चुनावी रणनीति के लिए अहम है.

इससे पहले शनिवार को झारखंड चुनाव के लिए बीजेपी के सह-प्रभारी हिमंत विश्व सरमा ने घोषणा की थी कि पार्टी अपने एनडीए सहयोगियों, आजसू और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी.

सीट बंटवारे पर काफी हद तक सहमति बनी 

सूत्रों के मुताबिक, आजसू ने राज्य की कुल 81 सीटों में से 16 सीटों की मांग की है. हालांकि, सीटों के बंटवारे पर काफी हद तक सहमत‍ि बन चुकी है, लेकिन एक या दो अतिरिक्त सीटों पर चर्चा अभी भी जारी है. बीजेपी और आजसू ने समझौते को अंत‍िम रूप देने के ल‍िए अगले कुछ दिनों में दिल्ली में एक और बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है.

हमारी सरकार रांची हेडक्वार्टर से नहीं, गांव-देहात से चलती है- झारखंड CM हेमंत सोरेन

मीडिया से बातचीत में सरमा ने आगामी चुनावों की सहयोगी प्रकृति पर जोर देते हुए कहा, " झारखंड के विधानसभा चुनाव में जेडीयू और एजेएसयू के साथ बीजेपी का गठबंधन होगा. सीट बंटवारे पर लगभग अंतिम मुहर लग चुकी है, एक या दो सीटों पर चर्चा बाकी है. पितृपक्ष समाप्त होने के बाद हम गठबंधन की घोषणा करेंगे."

झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 8 अक्टूबर के बाद होने की उम्मीद है. राज्य में हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाला गठबंधन सरकार सत्ता में है.

(धनबाद से कुंदन सिंह का इनपुट) 

यह भी पढ़ें-

हमारा मकसद अपने आदिवासी भाई-बहनों को और विकसित बनाना है : झारखंड की रैली में बोले पीएम मोदी

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: बिहार की 21 अहम नदियों में से कई क्यों बन जाती हैं उसके लिए अभिशाप? | NDTV India