बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जज, जानें- कौन हैं जस्टिस दीपांकर दत्ता

दीपांकर दत्ता को 28 अप्रैल, 2020 को बंबई उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था.  उन्होंने जस्टिस भूषण धमाधिकारी की जगह ली थी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

उच्चतम न्यायालय (Supreme court) के कॉलेजियम ने बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता (Justice Dipankar Dutta) को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफ़ारिश की है. शीर्ष न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक बयान के अनुसार सोमवार को प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित की अध्यक्षता में कॉलेजियम की बैठक हुई. बयान में कहा गया है, “उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने 26 सितंबर, 2022 को हुई अपनी बैठक में बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफ़ारिश की है.”

न्यायमूर्ति दत्ता का जन्म 9 फरवरी, 1965 को हुआ था. 16 नवंबर, 1989 को एक वकील के रूप में उनका नामांकन हुआ था. न्यायमूर्ति दत्ता को 22 जून, 2006 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में कलकत्ता उच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया था. 

ये भी पढ़ें-  "एकनाथ शिंदे ने चुनाव आयोग को किस हैसियत से..." : शिवसेना बनाम शिवसेना केस की सुनवाई के दौरान SC

उन्होंने कलकत्ता उच्च न्यायालय, गुवाहाटी उच्च न्यायालय, झारखंड उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में भी लगभग 16 वर्षों तक अभ्यास किया था. उन्होंने संवैधानिक, श्रम और सेवा मामलों में विशेषज्ञता हासिल की है. इतना ही नहीं उन्होंने केंद्र सरकार के वकील के रूप में भी काम किया था. वहीं उन्हें 28 अप्रैल, 2020 को बंबई उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था.  उन्होंने जस्टिस भूषण धर्माधिकारी की जगह ली थी.

VIDEO: पीएम मोदी शिंजो आबे के अंतिम संस्कार के लिए जापान पहुंचे, जापनी पीएम से की मुलाकात

Featured Video Of The Day
Hokato Sema Story: जंग के मैदान से लेकर पैरालंपिक कांस्य पदक तक, होकातो सेमा के संघर्ष की कहानी