बिटकॉइन लेकर 12वीं के छात्र ने बनाए थे Bots, टॉप के स्कूलों को भेजी थी बम की धमकी

कक्षा 12 के छात्र ने एक विदेशी के लिए बॉट्स बनाए थे. जिसके लिए उसे बिटकॉइन में 200 डॉलर मिले थे. बाद में अज्ञात क्लाइंट द्वारा कई ईमेल आईडी संचालित करने के लिए बॉट्स का उपयोग किया गया था.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

तमिलनाडु के एक 17 वर्षीय कंप्यूटर प्रोग्रामर द्वारा विकसित बॉट्स के माध्यम से बेंगलुरु और भोपाल के कई शीर्ष स्कूलों में बम की धमकी भेजी गई थी. जिसके कारण बॉट्स विकसित करने वाला ये छात्र अब मुश्किल में पड़ गया है. जानकारी के अनुसार कक्षा 12 के छात्र ने एक विदेशी के लिए बॉट्स बनाएं थे. जिसके लिए उसे बिटकॉइन में 200 डॉलर मिले थे. बाद में अज्ञात क्लाइंट द्वारा कई ईमेल आईडी संचालित करने के लिए बॉट्स का उपयोग किया गया था. वहीं अब इस मामले में मध्य प्रदेश पुलिस जांच में मदद के लिए किशोर को नोटिस देगी.

भोपाल, डीसीपी क्राइम, अमित कुमार ने कहा कि "हमने अपनी टीमों को तमिलनाडु भेजा है और जांच में हमारी मदद करने के लिए किशोर नोटिस दिया जा रहा है. वास्तविक अज्ञात आरोपी एक विदेशी नागरिक हो सकता है, जिसने भोपाल में स्कूलों को मेल भेजने के लिए तमिलनाडु किशोरी द्वारा होस्ट किए गए बॉट्स का इस्तेमाल किया था.

ये भी पढ़ें- Weather Update: भीषण गर्मी से तप रहे हैं ये राज्य, यूपी का यह शहर सबसे ज्यादा गर्म; लू की चेतावनी जारी

इसी तरह के ईमेल अप्रैल में बेंगलुरु के स्कूलों को भेजे गए थे, इसी तरह के ईमेल मई में भोपाल के ग्यारह प्रमुख स्कूलों को कई ईमेल आईडी संचालित करने के लिए विकसित बॉट्स का उपयोग करके भेजे गए थे.

"भोपाल के स्कूलों को भेजे गए ईमेल फर्जी निकले लेकिन इसने पूरे बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वॉड (BDDS) की टीमों को घंटों व्यस्त रखा. हमारी टीमों द्वारा जांच की गई, जिसमें एक सलेम निवासी लड़के का आईपी पता था. हमारी टीम दो दिनों में किशोरी का पता लगाने में कामयाब रही."

VIDEO: क्या आप जानते हैं? ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष की याचिका से आया नया मोड़

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India
Topics mentioned in this article