2 years ago
पटना/नई दिल्ली:

‘अग्निपथ' योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार चौथे दिन आज शनिवार को भी विरोध प्रदर्शन हो रहा है.  रेलवे ने बताया है कि अब तक 210 मेल एक्सप्रेस और 159 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया है. दो मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को आंशिक तौर पर कैंसल किया गया है. कुल 371 ट्रेनें प्रभावित हुई है. इधर पूरे मामले पर अब राजनीति भी तेज हो गयी है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि राज्य में जो हो रहा है वो सही नहीं है. वहीं जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने संजय जयसवाल पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा है कि बीजेपी शासित राज्यों में गोली क्यों नहीं चलवा देते हैं?

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले 'अग्निवीरों' के लिए रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में 10% पद आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. ये 10% आरक्षण भारतीय तटरक्षक बल और रक्षा नागरिक पदों और सभी 16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में लागू किए जाएंगे. यह आरक्षण भूतपूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा. इससे पहले  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना प्रमुखों के साथ आज मुलाकात की थी.

उधर, बिहार में छात्र संगठनों ने अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार बंद (Bihar Bandh) का आह्वान किया है. बिहार बंद के दौरान पटना जिले के पटना-गया रेलखंड पर तारेगना रेलवे स्टेशन पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जबरदस्त भिड़ंत की खबर है. प्रदर्शनकारियों ने जीआरपी थाने पर कब्जा कर लिया और कई गाड़ियों को फूंक दिया. पुलिस फायरिंग की खबर है. पुलिस के अधिकारी और कर्मी जीआरपी भवन में छिपे हुए हैं.

इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से देश के युवाओं के नाम  एक संदेश सोशल मीडिया पर जारी किया गया है, जिसमें उन्होंने जायज मांगों के लिए अहिंसापूर्ण आंदोलन करने की अपील की है.  उधर, अग्निपथ योजना पर बढ़ते बवाल को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अहम ऐलान किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कहा गया है कि  CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है. अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी.

बंद समर्थकों ने जहानाबाद जिले के टेहटा ओपी में जब्त वाहनो में आग लगा दी और वहां जमकर उत्पात मचाया. इस दौरान  पथराव भी किया गया. उत्तर प्रदेश के जौनपुर और चंदौली में भी आक्रोशित युवाओं ने NH जामकर बसों में तोड़फोड़ की है. इसे देखते हुए वहां भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. 

"ऐसे विरोध की उम्‍मीद नहीं थी" : अग्निपथ योजना पर हिंसक प्रदर्शन को लेकर बोले नौसेना प्रमुख

मुख्य विपक्षी दल राजद (RJD) और वाम दलों (Left Parties) ने बंद का समर्थन किया है. इसके अलावा एनडीए के घटक दल हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने भी बंद का समर्थन किया है. जिन छात्र संगठनों ने आज राज्य बंद बुलाया है उनमें आइसा, इनौस, NSUI, रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा और सेना भर्ती जवान मोर्चा शामिल है. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर, हापुड़. समेत कई शहरों में अग्निपथ की आंच पहुंच चुकी है. अब तक राज्यभर में 260 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

Here are the LIVE Updates on Bihar Bandh, Protests over Agnipath Scheme :

Jun 18, 2022 21:49 (IST)
प्रधानमंत्री ‘अग्निपथ’योजना को स्थगित करें : पिनरई विजयन
केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 'अग्निपथ योजना' को स्थगित करने की अपील की. उन्होंने कहा कि इसके खिलाफ ''हो रहे प्रदर्शन''भारत के युवाओं की भावनाओं को इंगित करते हैं.उल्लेखनीय है कि विजयन का बयान केरल सहित देश के कई राज्यों में सेना में भर्ती की घोषित नयी अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के बीच आया है.
Jun 18, 2022 20:19 (IST)
अलीगढ़ में पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च
अग्निपथ योजना को लेकर जारी विरोध प्रदर्शन के बीच अलीगढ़ में पुलिस ने शनिवार को फ्लैग मार्च निकाला.  SSP, अलीगढ़ कलानिधि नैथानी ने कहा है कि कल उपद्रव की सूचना प्राप्त हुई थी. शाम 4 बजे तक फ्लैग मार्च निकाल कर स्थिति नियंत्रण में कर ली गई थी. मामले में 4 FIR दर्ज़ हुई थी. इसके आधार पर सुबह तक 35 लोगों के गिरफ़्तार कर जेल भेजा गया. अब तक लगभग 80 लोगों को हिरासत में लिया गया है.
Jun 18, 2022 20:06 (IST)
अग्निपथ को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के कारण 369 ट्रेन रद्द
सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए हाल में घोषित अग्निपथ योजना के विरोध में हो रहे प्रदर्शन को देखते हुये रेलवे ने शनिवार को 369 ट्रेन रद्द कर दीं.अधिकारियों ने बताया कि जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें 210 मेल एक्सप्रेस तथा 159 पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं. उन्होंने बताया कि रेलवे ने दो मेल एक्सप्रेस को आंशिक रूप से रद्द किया है इसलिये रद्द होने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 371 है.
Jun 18, 2022 19:50 (IST)
बिहार में दो डिप्टी सीएम और सांसदों समेत BJP के 10 नेताओं को केंद्र ने दी सुरक्षा
जदयू और बीजेपी के बीच जारी विवाद के बीच केंद्र सरकार ने बिहार में दो डिप्टी सीएम और सांसदों समेत BJP के 10 नेताओं की सुरक्षा को बढ़ा दिया है. अब इन नेताओ को Y श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी. 
Jun 18, 2022 18:48 (IST)
पूर्व मध्य रेलवे ने जारी किया बिहार में प्रभावित ट्रेनों की सूची
'अग्निपथ' योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार चौथे दिन आंदोलन जारी है. इस बीच पूर्व मध्य रेलवे ने बिहार में मौजूदा कानून-व्यवस्था की समस्या, रेलवे संपत्ति और यात्रियों को खतरे की आशंका के चलते प्रभावित ट्रेनों की सूची जारी की है.
Jun 18, 2022 18:31 (IST)
रालोद ने ‘अग्निपथ’ योजना को वापस लेने की मांग की
राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने शनिवार को मांग की कि केंद्र को 'अग्निपथ' योजना को वापस लेना चाहिए और पारंपरिक तरीके से सशस्त्र बलों में भर्ती शुरू करनी चाहिए. उन्होंने युवाओं से प्रदर्शनों के दौरान हिंसा नहीं करने की अपील की. रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने पार्टी विधायकों और पदाधिकारियों के साथ सुबह राष्ट्रीय राजधानी के 'किसान घाट' पर ''मौन'' धारण कर विरोध जताया और उन्होंने नई पहल को वापस लेने के आह्वान का समर्थन किया.
Advertisement
Jun 18, 2022 18:16 (IST)
‘अग्निपथ' हिंसा को लेकर बिहार में 130 FIR दर्ज़
'अग्निपथ' योजना (Agnipath Scheme) को लेकर बिहार में जारी हिंसा को लेकर एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) संजय सिंह ने कहा है कि अब तक 3 दिनों में 130 FIR दर्ज़ की गई हैं और लगभग 620 लोगों की गिरफ़्तार किया गया है. आज 140 लोगों की गिरफ़्तार किया गया है.
Jun 18, 2022 18:03 (IST)
जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने बीजेपी पर किया पलटवार
अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को लेकर बिहार में एक अलग राजनीति शुरू हो गई है. यहां सत्ता में शामिल बीजेपी-जेडीयू विरोध प्रदर्शन को लेकर आमने-सामने दिख रहे हैं. शनिवार को पहले जहां बीजेपी के संजय जयसवाल ने प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई न करने का आरोप राज्य सरकार पर लगाया. वहीं ललन सिंह ने पलटवार करते हुए कहा है कि बीजेपी शासित राज्यों में गोली क्यों नहीं चलवा देते हैं?

Advertisement
Jun 18, 2022 17:20 (IST)
Agnipath Protest : BJP नेता संजय जायसवाल ने नीतीश कुमार को दी चेतावनी
बिहार में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने नीतीश कुमार सरकार को चेतावनी दी है कि बीजेपी नेताओं पर हमले बंद नहीं हुए तो यह किसी के लिए भी अच्छा नहीं होगा. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन उचित ढंग से कार्रवाई नहीं कर रहा है. 
Jun 18, 2022 16:33 (IST)
Agnipath Protest : अग्निपथ योजना को लेकर अखिलेश ने केंद्र पर साधा निशाना
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि देश पर मनमाने तरीके से लिए गए फैसले थोपे जा रहे हैं, जिससे देश की ऊर्जा और जनशक्ति बर्बाद हो रही है. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ''राय, सलाह, मंत्रणा, सम्मति, परामर्श, विचार-विमर्श, संयुक्त निर्णय और सामूहिक बैठक। ये लोकतांत्रिक शब्द भाजपाई शब्दकोश में नहीं हैं. तभी बार-बार देश पर मनमाने तरीके से किये गये फैसले थोपे जा रहे हैं.
Advertisement
Jun 18, 2022 16:31 (IST)
Bihar Trains Canceled : बिहार में रेलवे ने ट्रेनों के परिचालन को लेकर किया बड़ा फैसला
बिहार में रेलवे का बड़ा ऐलान : सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन. हिंसक घटनाओं को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने फैसला किया है. 
Jun 18, 2022 14:47 (IST)
रक्षा मंत्री ने रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण को दी मंजूरी
Advertisement
Jun 18, 2022 14:38 (IST)
बिहार पुलिस 'अग्निपथ' विरोध में कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच कर रही

बिहार पुलिस ने शनिवार को कहा कि वह राज्य में केंद्र की अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध को भड़काने में कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच कर रही है. अखिल भारतीय छात्र संघ के नेतृत्व में बिहार में छात्र संगठनों ने सरकार द्वारा इस सप्ताह शुरू की गई सेना में नई भर्ती योजना को तत्काल वापस लेने की मांग करते हुए 24 घंटे के बिहार बंद का आह्वान किया है.

पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि 170 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिनमें से 46 को दानापुर रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ के आरोप में गिरफ्तार किया गया है
Jun 18, 2022 14:36 (IST)
आगरा में बंद कराए गए सेना भर्ती प्रशिक्षण वाले कोचिंग सेंटर

अग्निपथ योजना के खिलाफ  देशभर में चल रहे विरोध के चलते आगरा जिला प्रशासन एक बड़ा निर्णय लेते हुए जिले के अंदर सेना भर्ती प्रशिक्षण देने वाले कोचिंग सेंटर बन्द करा दिए हैं. अधिकांश सेंटरों में बाहर के छात्र हैं. 

प्रशासन ने सभी को जबरन घर भेज दिया है और कहा है कि जब सेंटर दोबारा खुलेगा तो सूचना दी जाएगी. सबसे अधिक कोचिंग सेंटर न्यू आगरा इलाके में हैं. इसके साथ ही जिले के सभी सैन्य प्रशिक्षण केंद्रों को अनिश्चितकालीन रूप से बंद करा दिया गया है.
Jun 18, 2022 14:28 (IST)
अग्निपथ मामला: जायज मांगों के लिए अहिंसापूर्ण आंदोलन करें: युवाओं से सोनिया गांधी की अपील
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से देश के युवाओं के नाम  एक संदेश सोशल मीडिया पर जारी किया गया है, जिसमें उन्होंने जायज मांगों के लिए अहिंसापूर्ण आंदोलन करने की अपील की है.
Jun 18, 2022 14:24 (IST)
रेलवे अधिनियम को मजबूत बनाने की जरूरत, इस दिशा में कदम उठाएंगे: रेल मंत्री

'अग्निपथ' योजना के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान देश के कुछ हिस्सों में ट्रेन सेवाओं के बाधित होने और संपत्ति को नुकसान पहुंचाए जाने के मद्देनजर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि सरकार रेलवे की संपत्ति की रक्षा के लिए रेलवे अधिनियम को और मजबूत करने की दिशा में काम करेगी.  वैष्णव ने प्रदर्शनकारियों से कानून हाथ में न लेने की भी अपील की.
Jun 18, 2022 13:58 (IST)
बिहार: उपद्रव के पीछे 7-8 कोचिंग संस्थान, बोले पटना के डीएम
Jun 18, 2022 13:45 (IST)
चेन्नई पुलिस ने 'अग्निपथ' योजना का विरोध करने वाले 300 लोगों को हिरासत में लिया

चेन्नई में वार मेमोरियल पर शनिवार को केंद्र की 'अग्निपथ' योजना का विरोध करने वाले लगभग 300 युवाओं को चेन्नई पुलिस ने हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए कई युवाओं का दावा है कि वे पहले ही परीक्षा दे चुके हैं और सैन्य सेवाओं में शामिल होने के लिए अन्य औपचारिकताओं की प्रतीक्षा कर रहे हैं. 
Jun 18, 2022 13:43 (IST)
‘अग्निपथ’ पर मचे बवाल के बीच रांची की 12 ट्रेन रद्द

केंद्र सरकार की सैन्य बलों में भर्ती से जुड़ी 'अग्निपथ' योजना पर देश के अनेक हिस्सों में मचे बवाल के बीच रेलवे ने रांची मंडल ने 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और कई ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित करके चलाया जा रहा है. रांची रेल मंडल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी निशांत कुमार ने को बताया कि पूर्व-मध्य रेलवे एवं पूर्व-रेलवे के क्षेत्र में छात्र आंदोलन के कारण रांची रेल मंडल से परिचालित 12 ट्रेन को अब तक रद्द किया जा चुका है, जबकि कुछ अन्य ट्रेन के बारे में आज की परिस्थितियों के हिसाब से फैसला लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि उपद्रव के चलते कई ट्रेन का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है.
Jun 18, 2022 13:38 (IST)
व्यापक विचार-विमर्श के बाद लागू की गई 'अग्निपथ' योजना: राजनाथ सिंह

'अग्निपथ' योजना को लेकर तेज होते विरोध प्रदर्शनों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को योजना का बचाव करते हुए कहा कि इसे पूर्व सैनिकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद लागू किया गया है. सिंह ने कहा कि योजना के संबंध में राजनीतिक कारणों से ''भ्रम'' फैलाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि यह योजना सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी. उन्होंने कहा कि योजना के तहत भर्ती कर्मियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा.
Jun 18, 2022 13:36 (IST)
पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक किया जाम

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सियालदह-बैरकपुर मार्ग पर ट्रेन सेवाएं शनिवार को लगभग एक घंटे तक बाधित रहीं. अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों के एक समूह ने रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर दिया और सशस्त्र सेना में भर्ती की नई योजना के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की. 

पूर्वी रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुबह करीब 10 बजे से ही लगभग 20 प्रदर्शनकारियों ने  रेलवे क्रॉसिंग पर अप और डाउन दोनों लाइनों को अवरुद्ध कर दिया जिससे ट्रेनों का यातायात प्रभावित हुआ है.
Jun 18, 2022 13:33 (IST)
'अग्निपथ' योजना के खिलाफ केरल में विशाल विरोध रैली

सैनिकों, वायुसैनिकों और नाविकों की भर्ती के लिए नई अग्निपथ योजना को लागू करने के केंद्र के फैसले के खिलाफ शनिवार को सैकड़ों युवाओं ने केरल में एक विशाल विरोध मार्च निकाला. बड़ी संख्या में सेना की नौकरी के इच्छुक युवकों ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के आधिकारिक आवास राजभवन तक मार्च किया.
Jun 18, 2022 13:24 (IST)
पूर्व-मध्य रेल ने 32 ट्रेनों को रद्द किया
अग्निपथ स्कीम के खिलाफ बिहार में हो रहे आंदोलन की वजह से पूर्व-मध्य रेल ने 32 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.
Jun 18, 2022 13:21 (IST)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुखों के बीच बैठक संपन्न हुई
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुखों के बीच बैठक संपन्न हुई.
Jun 18, 2022 13:19 (IST)
बिहार के डिप्टी सीएम ने की राज्यवासियों से शांति बरतने की अपील
Jun 18, 2022 13:14 (IST)
मिर्जापुर में बस पर पथराव, पुलिस का लाठीचार्ज

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में भी अग्निपथ की आग पहुंच चुकी है. वहां प्रदर्शनकारियों ने सवारियों से भरी बस पर पथराव कर दिया. इसके खिलाफ पुलिस ने उपद्रवियों पर लाठीचार्ज किया है. बस मिर्ज़ापुर से कानपुर जा रही थी. एसी रोडवेज बस पर उस वक्त 40 सवारी बैठे हुए थे. सभी को हल्की चोटें आई हैं. किसी तरह सवारी जान बचाकर बाहर निकले हैं मौके पर पहुंची पुलिस प्रशासन ने कमान अपने हाथ में संभाला तब जाकर उपद्रवी भाग निकले.  उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया है पूरे मामले में अभी तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 
Jun 18, 2022 13:03 (IST)
'अग्निपथ' के विरोध के बीच सरकार का एक और नया फैसला, 'अग्निवीरों' को CAPF और असम राइफल्स में मिलेगा 10% आरक्षण

गृहमंत्री के कार्यालय ने अपने ट्विटर अकांउट से लिखा कि गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है.
Jun 18, 2022 12:48 (IST)
अग्निपथ स्कीम को वापस लेने की मांग, AAP सांसद राघव चड्ढा ने लिखी RM को चिट्ठी
अग्निपथ स्कीम को वापस लेने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने रक्षा मंत्री को पत्र लिखा है.
Jun 18, 2022 12:46 (IST)
Jun 18, 2022 12:44 (IST)
बिहार में प्रदर्शनकारियों के हंगामे में 200 करोड़ की रेल संपत्ति को नुकसान
Jun 18, 2022 12:42 (IST)
तमिलनाडु: चेन्नई में भी युवाओं ने किया अग्निपथ स्कीम का विरोध
Jun 18, 2022 12:35 (IST)
यूपी के हापुड़ में प्रदर्शनकारियों को मिठाई

उत्तर प्रदेश के हापुड़ में अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन करने पहुंचे छात्रों को पुलिस प्रशासन ने मिठाई खिलाई और शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने को कहा. इसके बाद छात्रों ने शांतिपूर्ण अग्निपथ योजना का विरोध प्रदर्शन कर एडीएम को ज्ञापन सौंपा.
Jun 18, 2022 12:15 (IST)
मसौढ़ी में फायरिंग, जीआरपी थाने पर कब्जा

बिहार बंद के दौरान पटना जिले के पटना-गया रेलखंड पर तारेगना रेलवे स्टेशन पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जबरदस्त भिड़ंत हुई है. प्रदर्शनकारियों ने जीआरपी थाने पर कब्जा कर लिया और कई गाड़ियों को फूंक दिया. पुलिस फायरिंग की खबर है. पुलिस के अधिकारी और कर्मी जीआरपी भवन में छिपे हुए हैं.
Jun 18, 2022 12:08 (IST)
72 घंटे का अल्टीमेटम
छात्र संगठनों ने केंद्र सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि अग्निपथ स्कीम वापस ले, नहीं तो भारत बंद का आह्वान करेंगे. विरोध-प्रदर्शन अब देश के 13 राज्यों में पहुंच चुका है लेकिन सबसे ज्यादा असर बिहार और उत्तर प्रदेश में देखने को मिला है. बिहार में प्रदर्शनकारियों ने सात ट्रेनें फूक दी हैं. बिहार में सरकार ने 12 जिलों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा अगले 48 घंटे के लिए बंद कर दी है.
Jun 18, 2022 12:01 (IST)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना प्रमुखों के साथ करेंगे मुलाकात
'अग्निपथ' के खिलाफ विरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना प्रमुखों के साथ करेंगे मुलाकात
Jun 18, 2022 11:55 (IST)
जमुई के झाझा में भी प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प
बिहार बंद के दौरान जमुई जिले में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झाझा थाना क्षेत्र के सोहजाना मोड़ स्थित कर्पूरी चौक के समीप झड़प हो गई. देखते ही देखते  प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाकर्मियों पर रोड़ेबाजी करना शुरू कर दिया. जिसमें कई सुरक्षाकर्मियों को चोटें आई हैं. हालांकि, सुरक्षाबलों ने सख्ती से कार्रवाई करते हुए रोड़ेबाजी कर रहे प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज किया जिसको लेकर प्रदर्शनकारी और उग्र हो गए और जमकर रोड़ेबाजी शुरू कर दी.
Jun 18, 2022 11:53 (IST)
वेतन घटा, पेंशन हटा, सामाजिक सुरक्षा मिटा - राजद
Jun 18, 2022 11:37 (IST)
चंदौली में पुलिसकर्मियों पर पथराव

उत्तर प्रदेश के चंदौली में अग्निपथ स्कीम के विरोध में आक्रोशित युवाओं ने कुछमन रेल स्टेशन पर तोड़फोड़ की और पुलिसकर्मियों पर पथराव किया. इसमें मौके पर मौजूद सब इंस्पेक्टर गंगाधर मौर्या घायल हो गए हैं, जिनका निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. मौके पर जीआरपी, आरपीएफ सहित जिला पुलिस बल को तैनात किया गया है.  तोड़फोड़ के बाद युवा मौके से फरार हो गए. अलीनगर थाना क्षेत्र के तारा जीवनपुर चौकी इंचार्ज है गंगाधर मौर्य.
Jun 18, 2022 11:29 (IST)
मुंगेर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, BDO की गाड़ी में तोड़फोड़
बिहार बंद के दौरान मुंगेर जिले के तारापुर में बंद समर्थकों और विरोध-प्रदर्शन करने वाले युवाओं ने बीडीओ की गाड़ी में तोड़फोड़ की है और पुलिस पर पथराव किया है. हालांकि,  इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है लेकिन बीडीओ की गाड़ी के शीशे तोड़ दिए गए. युवाओं ने कहा कि जब तक सेना बहाली में अग्निपथ स्कीम खत्म नहीं किया जाता, तब तक हम लोगों का आंदोलन जारी रहेगा. मौके पर तारापुर एसडीपीओ पंकज कुमार सिंह दलबल के साथ कैंप किए हुए हैं . घटना तारापुर थाना क्षेत्र के शहीद चौक के पास घटित हुई है.
Jun 18, 2022 11:26 (IST)
वायु सेना चीफ वीआर चौधरी ने MHA की घोषणा की स्वागत किया है
Jun 18, 2022 11:21 (IST)
Jun 18, 2022 10:53 (IST)
सुप्रीम कोर्ट पहुंची अग्निपथ की आंच
केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. याचिकाकर्ता ने देश भर में हो रही हिंसा की जांच को लेकर कोर्ट से SIT का गठन करने की मांग की है. साथ ही अग्निपथ स्कीम की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज की अध्यक्षता में एक्सपर्ट कमेटी के गठन की भी मांग की है. दिल्ली के वकील विशाल तिवारी ने  याचिका दाखिल की है.
Jun 18, 2022 10:47 (IST)
बिहार बंद और विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर पटना में सुरक्षा चौक चौबंद
Jun 18, 2022 10:42 (IST)
जौनपुर में अग्निपथ पर बवाल, भीड़ ने NH जामकर बसों में की तोड़फोड़
उत्तर प्रदेश के जौनपुर में आक्रोशित युवाओं ने NH जामकर बसों में तोड़फोड़ की है. इसे देखते हुए वहां भारी पुलिसबल की तैनाती की गई है.
Jun 18, 2022 10:38 (IST)
अलीगढ़ पुलिस ने उपद्रवियों की पहचान पर किया ईनाम का एलान
उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के टप्पल थाना क्षेत्र में हुए उपद्रव के सम्बन्ध में जिला प्रशासन ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर फोटो जारी कर उपद्रवियों की पहचान करने की अपील की है और कहा है कि अग्निपथ स्कीम के विरोध में हुए प्रद4शनों में शामिल लवोगों की पहचान करने वालों को पुरस्कार दिया जाएगा और उनका नाम गोपनीय रखा जाएगा.
Jun 18, 2022 10:35 (IST)
समस्तीपुर में धारा 144 लागू
अग्निपथ योजना को लेकर जिस तरह से समस्तीपुर के अंदर कल जमकर बवाल हुआ और स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई, गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. उसे देखते हुए समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर रेल पुलिस  और जिला पुलिस दोनों एक्टिव नजर आ रही है. जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है और समस्तीपुर के अंदर धारा 144 लगा दी गई है. किसी को भी धरना प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं है.
Jun 18, 2022 10:30 (IST)
बिहार बंद के दौरान जमुई में सड़क जाम किया
अग्निपथ योजना के विरोध में शनिवार को बुलाए गए बिहार बंद के दौरान राजद और सीपीआई कार्यकर्ताओं ने शहर के कचहरी चौक पर सड़क जाम कर दिया.
Jun 18, 2022 10:28 (IST)
अग्निपथ पर विरोध प्रदर्शन की वजह से ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें, कई की रूट बदले
Jun 18, 2022 10:07 (IST)
जहानाबाद में बंद समर्थकों का सड़क जाम
बिहार के जहानाबाद जिले में बंद समर्थकों  ने सड़क जाम कर आगजनी की है. मौके पर पहुंची पुलिस पर भी पथराव किया गया है. इस घटना में कई पुलिस वालों को चोट आई है.  ये घटना टेहटा ओपी क्षेत्र के टेहटा मेला रोड पर हुई है. डीएम, एसपी घूम-घूम कर लोगों को घरों में रहने की अपील कर रहे हैं.
Jun 18, 2022 10:01 (IST)
देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी, 'अग्निपथ' वापस लेना ही पड़ेगा: राहुल गांधी
राहुल गांधी ने कहा है कि 8 सालों से लगातार भाजपा सरकार ने 'जय जवान, जय किसान' के मूल्यों का अपमान किया है. 
Jun 18, 2022 09:31 (IST)
अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन में बिहार में अब तक 325 गिरफ्तार
अग्निपथ के खिलाफ बिहार में विरोध-प्रद4शन का आज चौथा दिन है. तीन दिनों में प्रशासन ने राज्यभर में अब तक कुल 325 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Jun 18, 2022 09:12 (IST)
CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण
अग्निपथ य़ोजना पर बढ़ते बवाल को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अहम ऐलान किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कहा गया है कि  CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है. अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी.
Jun 18, 2022 08:53 (IST)
Agnipath Protest : KCR ने प्रदर्शनकारी की मौत के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराया, 25 लाख के मुआवजे का किया ऐलान
मुख्यमंत्री केसीआर ने प्रदर्शन के दौरान मारे गए शख्स की मौत के लिए केंद्र की "गलत नीतियों" को जिम्मेदार ठहराया और जोर देकर कहा कि राज्य सरकार तेलंगाना के बच्चों की रक्षा करेगी. तेलंगाना भी देश के उन प्रमुख राज्यों में शामिल है जहां केंद्र द्वारा रक्षा सेवाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा करने के बाद से पिछले कुछ दिनों में विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं.
Jun 18, 2022 08:25 (IST)
भोजपुर में बिहार बंद का दिखा असर, सब जगह सन्नाटा
अग्निपथ बहाली योजना को राजद, आईसा,आर वाई, का संयुक्त बिहार बंद का असर भोजपुर ज़िला में देखने को मिला. पूरे  शहर समेत स्टेशन पर भी पसरा सन्नाटा, गाड़ियों का परिचलन भी बंद. स्टेशन परिसर में मुस्तैद दिखी पुलिस.
Jun 18, 2022 08:22 (IST)
जहानाबाद: बंद समर्थकों ने टेहटा ओपी में जब्त वाहनों को लगाई आग

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ सेना भर्ती जवान मोर्चा ने आज बिहार बंद बुलाया है. इस दौरान बंद समर्थकों ने टेहटा ओपी में जब्त वाहनो में आग लगा दी और वहां जमकर उत्पात मचाया. इस दौरान  पथराव भी किया गया. जहानाबाद के डीएम और एसपी दलबल के साथ मौके पर पहुंचे हैं.
Jun 18, 2022 07:58 (IST)
'अग्निपथ' योजना के लिए पूर्व वरिष्ठ सेना अधिकारी के 5 सुझाव
एक राष्ट्र को अपने फौज के कर्मियों के साथ कभी समझौता नहीं करना चाहिए. आखिर ये फौजी ही सशस्त्र बलों की रीढ़ होते हैं. इस तरह की धारणा को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें राजकोष पर बोझ के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए बल्कि कच्चे हीरे के रूप में देखा जाए...
Jun 18, 2022 07:45 (IST)
सशस्त्र पुलिस बलों में 'अग्निवीरों' की भर्ती क्यों होगी बड़ी चुनौती, पढ़ें
पुलिस सेवा से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि इतने बड़े स्तर पर अग्रिवीरों की भर्ती एक चुनौती की तरह होगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी से बताया कि अभी तक उनके पास अग्निवीरों की भर्ती को लेकर कोई साफ दिशा-निर्देश नहीं हैं.
Jun 18, 2022 07:43 (IST)
सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले उपद्रवियों को नहीं मिलेगी सरकारी या प्राइवेट नौकरी
हरियाणा पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस आयुक्त ने साफ शब्दों में कहा है कि हिंसा करने वाले उपद्रवियों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है और यह कार्रवाई इसी तरह जारी रहेगी.
Jun 18, 2022 07:41 (IST)
सिकंदराबाद में प्रदर्शन के दौरान मारे गए राकेश के परिजनों को CM KCR ने 25 लाख रुपये मुआवजा देने का किया ऐलान
Jun 18, 2022 07:38 (IST)
रवीश कुमार का प्राइम टाइम : आक्रोश का अग्निपथ, शांत हो जाओ अग्निवीर, शांत हो जाओ अग्निवीर
बिहार सहित कई जगहों पर हालात बेकाबू हो गए हैं. जिस तरह दूसरे दिन हिंसा हुई है उससे लगता है कि पहले दिन की हिंसा के बाद भी पुलिस की सतर्कता काफी नहीं थी. बल्कि प्रदर्शन का स्केल इतना व्यापक हो गया कि पुलिस कम नजर आने लगी. अग्निपथ योजना को लेकर आज भी सरकार इसके बचाव में जोरशोर से उतरी नजर आई.
Jun 18, 2022 07:35 (IST)
UP में अग्निपथ के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे 260 लोग गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे 260 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
Jun 18, 2022 07:33 (IST)
‘अग्निपथ’ योजना विरोध : हेमंत सोरेन ने केंद्र को ‘स्लोगनवीर’कहा

'अग्निपथ' योजना के तहत सेना में 'अग्निवीरों' की भर्ती की हाल में की गई घोषणा और उसके खिलाफ देश के कई हिस्सों में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र पर निशाना साधा है. उन्होंने शुक्रवार को कटाक्ष करते कहा कि इस 'स्लोगनवीर' सरकार से और उम्मीद भी क्या की जा सकती है.
Jun 18, 2022 07:13 (IST)
अग्निपथ प्रदर्शन: 340 ट्रेन प्रभावित, 234 रद्द
सशस्त्र बलों में भर्ती से संबंधित 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ प्रदर्शन के कारण अब तक 300 से अधिक ट्रेन प्रभावित हुई हैं जबकि 234 रद्द की जा चुकी हैं. वहीं, सात ट्रेन आगजनी की चपेट में आई हैं. रेलवे ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. रेलवे ने कहा कि प्रदर्शन के कारण 94 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन जबकि 140 यात्री ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं. वहीं 65 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन और 30 यात्री ट्रेन आंशिक रूप से रद्द की गई हैं. अधिकारियों ने कहा कि रेलवे ने 11 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का मार्ग बदल दिया है. अब तक कुल ट्रेन 340 ट्रेन प्रभावित हुई हैं.