जापान के राजदूत से मिले गौतम अदाणी, भारत के लिए उनके समर्थन को बताया 'प्रेरणास्रोत'

गौतम अदाणी ने लिखा, "भारत की संस्कृति और हमारी पार्टनरशिप को अहमियत देने के लिए हम जापानी राजदूत की सराहना करते हैं. भारत के लिए उनका जबरदस्त समर्थन वास्तव में प्रेरणादायक है."

Advertisement
Read Time: 3 mins
जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी के साथ अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी.
नई दिल्ली/अहमदाबाद:

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने बुधवार को भारत में जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच रिन्यूएबल एनर्जी और ग्रीन एनर्जी को लेकर बात हुई. सुजुकी ने अदाणी ग्रुप के मुंद्रा पोर्ट और खावड़ा साइट का भी दौरा किया. यहां दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क बन रहा है. गौतम अदाणी ने X हैंडल पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी है.

गौतम अदाणी ने X पर एक पोस्ट में कहा, "हम कंपनी के मुंद्रा पोर्ट और खावड़ा (गुजरात) में जापानी राजदूत हिरोशी सुजुकी के दौरे के लिए आभारी हैं, जहां अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) परती जमीन पर दुनिया की सबसे बड़ी 30 हजार मेगावाट की रिन्यूएबल एनर्जी पार्क डेवलप कर रहा है."

भारत आया सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, चार फुटबॉल मैदानों के बराबर लंबाई; मुंद्रा में अदाणी पोर्ट्स पर डाला लंगर

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन ने कहा, "जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी के साथ काफी अच्छी चर्चा हुई. हम मुंद्रा पोर्ट और खावड़ा में उनके दौरे के लिए आभारी हैं. भारत की संस्कृति और भारत के साथ साझेदारी को वह जो महत्व देते हैं, हमें जो समर्थन देते हैं... वो वास्तव में प्रेरणास्रोत है."

गुजरात के कच्छ के खावड़ा में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क 538 वर्ग किलोमीटर में फैला है. इसका आकार पेरिस शहर का 5 गुना और लगभग मुंबई शहर के बराबर है.

AGEL का ऑपरेशनल पोर्टफोलियो 10 हजार मेगावाट को पार कर गया है. यह राष्ट्रीय ग्रिड को भरोसेमंद, सस्ती और क्लीन एनर्जी की सप्लाई कर रहा है. 58 लाख से अधिक घरों को रोशन करने में सक्षम है. इससे हर साल करीब 2.1 करोड़ टन कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी.

Advertisement

Adani Energy Solutions QIP के जरिये जुटाएगी 12,500 करोड़ रुपये, बोर्ड से मिली मंजूरी

वहीं, वित्त वर्ष 2023-24 में 18 करोड़ टन कार्गो वॉल्यूम (साल दर साल 16 प्रतिशत की वृद्धि) के साथ अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के फ्लैगशिप मुंद्रा पोर्ट के वित्त वर्ष 2024-25 में 20 करोड़ टन के आंकड़े को पार करने की उम्मीद है. इसने हाल ही में किसी भी भारतीय पोर्ट पर सबसे बड़े जहाज का वेलकम कर एक और रिकॉर्ड कायम किया है.

अदाणी एंटरप्राइजेज के बोर्ड ने कारोबार विस्तार के लिए 16,600 करोड़ रुपये जुटाने की दी मंजूरी

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: जब विपक्ष पर तंज कस्ते हुए PM बोले: 'आज देश कह रहा है तुमसे नहीं हो पाएगा'