कर्नाटक के नए कैबिनेट में 24 और MLA शनिवार को लेंगे मंत्री पद की शपथ : सूत्र

बताया जाता है कि सिद्धरमैया और शिवकुमार, मंत्री पद के लिए अपने-अपने करीबी विधायकों के नाम आगे बढ़ा रहे हैं. हालांकि, अभी तक विभागों का कोई आवंटन नहीं किया गया है.

कर्नाटक के नए कैबिनेट में 24 और MLA शनिवार को लेंगे मंत्री पद की शपथ : सूत्र

25 विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली: कर्नाटक के CM सिद्धारमैया की सरकार में 24 विधायक शनिवार को मंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और पार्टी के केंद्रीय नेताओं के बीच हुई बैठक में नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया शुक्रवार को राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे.

20 मई को, सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. इसके साथ ही कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे सहित आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी. कांग्रेस आलाकमान ने आठ मंत्रियों की प्रथम सूची को मंजूरी दी थी, जबकि शुरूआती योजना के तहत मंत्रिमंडल में करीब 28 विधायकों को शामिल किया जाना था. सूत्रों ने बताया कि केवल उन विधायकों के नाम को मंजूरी दी गई, जो सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करते थे और वरिष्ठतम थे, फिर जिनके नाम को लेकर कोई आपत्ति नहीं की गई थी.

बताया जाता है कि सिद्धरमैया और शिवकुमार, मंत्री पद के लिए अपने-अपने करीबी विधायकों के नाम आगे बढ़ा रहे हैं. हालांकि, अभी तक विभागों का कोई आवंटन नहीं किया गया है. विभिन्न समुदायों को संतुलित करने और उनका प्रतिनिधित्व को देखते हुए मंत्रियों की लिस्ट तैयार करना और विभागों का आवंटन कांग्रेस के लिए एक चुनौती भरा काम है.

राज्य में राजनीतिक रूप से सबसे अहम समुदाय लिंगायत ने कांग्रेस की जीत में अपने बड़े योगदान का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री पद के लिए दावा पेश किया था. लेकिन लिंगायत समुदाय से मुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने की स्थिति में ऐसी अटकलें हैं कि मंत्री पद का एक बड़ा हिस्सा लिंगायत समुदाय से ताल्लुक रखने वाले विधायकों के पास जा सकता है.

बता दें, कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने कर्नाटक मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार के साथ गुरुवार को चर्च की. इन दोनों नेताओं ने कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, पार्टी महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल से मुलाकात की. इसके बाद, उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर उनके साथ अलग-अलग बैठकें कीं. इसके बाद, सुरजेवाला के साथ सिद्धरमैया और शिवकुमार ने पार्टी के गुरुद्वारा रकाबगंज रोड कार्यालय में एक बैठक की और राज्य के विस्तारित मंत्रिमंडल में शामिल किये जा सकने वाले नामों पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें :-

गृह मंत्री अमित शाह करेंगे हिंसाग्रस्त मणिपुर का दौरा, लोगों से की शांति बनाए रखने की अपील

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है सेंगोल? जिसे 28 मई को नए संसद भवन में स्थापित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी