Share Market: उतार-चढ़ाव भरा रहा दिन, मामूली गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

Sensex, Nifty today: आज पूरा दिन बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहा. हालांकि आखिरी घंटों में आईटी, मेटल, एनर्जी और एफएमसीजी शेयरों में खूब बिकवाली देखी गई, जिसके बाद आज दिन इंट्राडे लॉस खत्म हो गया.

Share Market: उतार-चढ़ाव भरा रहा दिन, मामूली गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

पूरे दिन बाजार में बना रहा उतार-चढ़ाव, मामूली गिरावट के साथ सेंसेक्स-निफ्टी बंद.

नई दिल्ली:

Stock Market Today : शेयर बाजार के कारोबारी हफ्ते की शुरुआत उतार-चढ़ाव भरे दिन से हुई. आज ओपनिंग में दोनों बेंचमार्क इंडेक्स गिरावट के साथ खुले थे, वहीं क्लोजिंग भी हल्की गिरावट के साथ बंद हुई है. आज पूरा दिन बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहा. हालांकि आखिरी घंटों में आईटी, मेटल, एनर्जी और एफएमसीजी शेयरों में खूब बिकवाली देखी गई, जिसके बाद आज दिन इंट्राडे लॉस खत्म हो गया.

 देश में एक बार फिर डरावनी तेजी से कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़े हैं और कई जगहों पर लॉकडाउन का खतरा मंडरा रहा है, ऐसे में इसका असर घरेलू शेयर बाजारों पर भी पड़ता दिख रहा है. आज क्लोजिंग बेल के साथ बीएसई सेंसेक्स 86.95 अंक टूटकर 49,771.29 और एनएसई निफ्टी 7.60 अंक की मामूली गिरावट के साथ 14,736.40 अंक पर बंद हुआ. 

अगर ओपनिंग पर नजर डालें तो आज कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच आज निफ्टी फिर 14,700 के लेवल के नीचे पहुंच गया है. 09:16 पर बीएसई सेंसेक्स 310.04 अंकों यानी 0.62% की गिरावट लेकर 49,548.20 पर खुला और निफ्टी 70.30 अंकों यानी 0.48% की गिरावट लेकर 14,673.70 के लेवल पर खुला.

बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स सोमवार को कारोबार के मध्याह्न तक 340 अंक नीचे चल रहा था. कारोबार के शुरुआती दौर में इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में गिरावट का रुख रहा. पावर ग्रिड का शेयर मूल्य सबसे ज्यादा दो प्रतिशत से नीचे चल रहा था। इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक में भी गिरावट रही. इसके विपरीत सन फार्मा, डा. रेड्डीज लैब, एशियन पेंट्स और इन्फोसिस के शेयरों में लाभ रहा.

वहीं, अगर पिछले हफ्ते की ट्रेडिंग के हिसाब से शेयर बाजार में मार्केट कैप की बात करें तो सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से आठ कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में बीते सप्ताह 1,38,976.88 करोड़ रुपये की गिरावट आई. सबसे अधिक नुकसान रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक को हुआ. बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 933.84 अंक या 1.83 प्रतिशत टूट गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(भाषा से इनपुट के साथ)