महाराष्ट्र में 44 हजार से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले, करीब 50 फीसदी केस मुंबई में

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. यह प्रतिबंध 10 जनवरी से लागू होंगे.

Advertisement
Read Time: 20 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 44,388 नए मामले मिले हैं. जबकि इस दौरान 12 मरीजों की मौत हुई है. महाराष्ट्र के करीब 50 फीसदी नए मरीज तो सिर्फ मुंबई में सामने आए हैं. मुंबई में रविवार को कोरोना के 19,474 नए मरीज मिले हैं. कोरोना से जुड़ी नई पाबंदियों के बीच मुंबई में कोरोना के नए मामलों में थोड़ी कमी आई है. मुंबई में इन 20 हजार के करीब मरीजों में 82 फीसदी यानी 15,969 में कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं. इनमें से 1240 मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी है. महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. यह प्रतिबंध 10 जनवरी से लागू होंगे. दिल्ली, महाराष्ट्र, बंगाल समेत सभी राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने रविवार को हालातों की उच्चस्तरीय समीक्षा भी की है. 

दिल्ली में कोरोना के 22 हजार से ज्यादा केस, 8 माह के बाद इतने ज्यादा नए मामले 

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन (Omicron infection) के 207 नए केस भी मिले हैं. इनमें से 155 की पुष्टि बीजे मेडिकल कॉलेज और 52 की पुष्टि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से हुई है. राज्य में अब तक 1216 ओमिक्रॉन मरीज मिल चुके हैं.

शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 40 हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे. सिर्फ मुंबई में ही 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे. इसे देखते हुए मुंबई में सख्ती बढ़ा दी गई हैं. बिना मास्क के घूमते मिलने वाले लोगों का जुर्माना किया जा रहा है. प्रतिबंधों को लेकर नए नियमों के मुताबिक जू, म्युजियम, इंटरटेनमेंट पार्क, स्वीमिंग पूल वगैरह बंद किए जा रहे हैं. हेयर कटिंग सेलून, शॉपिंग माल 50 फीसदी क्षमता के साथ काम कर सकते हैं. स्कूल और कॉलेज बंद किए गए हैं. 

Advertisement

यूपी में कोरोना के 7695 नए मामले, चुनावी ऐलान के बीच एक हफ्ते में 13 गुना बढ़े केस

COVID-19 को लेकर प्रतिबंधों के बीच आज मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने गेटवे ऑफ इंडिया का दौरा किया और आगंतुकों से अनुरोध किया कि वे कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें. साथ ही उन्होंने कहा कि डरें नहीं, खुद को सुरक्षित रखें. गेटवे ऑफ इंडिया के औचक दौरे में पेडनेकर ने लोगों से मुलाकात की और कहा कि दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

मेयर ने कहा, "सख्त प्रतिबंध, एसओपी लाए जा सकते हैं और उनका पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. मैं लोगों से अनुरोध करती हूं कि वे कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें, और डरें नहीं."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ravindra Bhati: Kirodi Lal Meena के समर्थन में उतरे रविंद्र भाटी, Bhajan Lal सरकार से क्या मांग की?
Topics mentioned in this article