दिल्ली में रविवार को ठंड ने तोड़े रिकॉर्ड, मौसम का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया

दिल्ली में सोमवार को भी इसी तरह सर्द मौसम रहने की संभावना है. सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्का कोहरा भी रह सकता है.

दिल्ली में रविवार को ठंड ने तोड़े रिकॉर्ड, मौसम का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया

दिल्ली में तापमान में लगातार आ रही गिरावट, सर्दी बढ़ने का अनुमान

नई दिल्ली:

दिल्ली में सर्दी अब अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. रविवार को मौसम का सबसे सर्द दिन रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली में रविवार को मौसम का सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. सुबह के समय पारा सामान्य से 2 डिग्री कम रहते हुए 6.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विज्ञानियों ने आने वाले दिनों में पारा और नीचे गिरने का अनुमान जाहिर किया है. 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि राजधानी में अधिकतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Pollution) अभी भी खराब श्रेणी में बना हुआ है. 

आईएमडी के मुताबिक, सोमवार को भी इसी तरह सर्द मौसम रहने की संभावना है. सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और हल्का कोहरा भी रह सकता है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. आईएमडी के अनुसार, रविवार शाम साढ़े पांच बजे तक साक्षेप आर्द्रता का स्तर 58 फीसदी है. शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सयस रिकॉर्ड किया गया था जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक था.

वहीं दिल्ली में शाम 7 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 264 रहा, जो खराब स्थिति को दिखाता है. हरियाणा के फरीदाबाद में एक्यूआई 203 और गुरुग्राम में 213 दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 284 तथा नोएडा में 218 दर्ज किया गया, ये भी खराब श्रेणी की वायु गुणवत्ता में आता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 मानकों के मुताबिक, 0से 50 के बीच एक्यूआई को बेहतर माना जाता है. 51 और 100 के बीच एक्यूआई संतोषजनक होता है. 101 और 200 के बीच एक्यूआई को मध्यम और 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है.