पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 80वें स्थान पर, इन जगहों पर बिना वीजा जा सकते हैं भारतीय

सिंगापुर ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के साथ जापान की जगह ले ली है, जिससे 192 वैश्विक गंतव्यों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिल गई है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

मंगलवार को जारी हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा प्रकाशित नवीनतम रैंकिंग में भारत का पासपोर्ट 80वें स्थान पर है. साल 2022 के मुकाबले भारतीय पासपोर्ट पांच स्थान ऊपर आया है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स रैंकिंग जारी होने के बाद अब भारतीय बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं. भारत की वर्तमान रैंक इसे टोगो और सेनेगल जैसे देशों के साथ जोड़ती है. जबकि भारतीय पासपोर्ट धारकों को इंडोनेशिया, थाईलैंड, रवांडा, जमैका और श्रीलंका जैसे देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच और आगमन पर वीज़ा की सुविधा है. फिर भी उन्हें दुनिया भर में 177 देशों में प्रवेश करने के लिए वीज़ा की आवश्यकता होती है.

Advertisement

इनमें से कुछ देशों में चीन, जापान, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के देश शामिल हैं. इस बीच, सिंगापुर ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के साथ जापान की जगह ले ली है, जिससे 192 वैश्विक गंतव्यों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिल गई है. 5 वर्षों तक शीर्ष पर रहने के बाद, जापान तीसरे स्थान पर खिसक गया. अमेरिका, जो लगभग एक दशक पहले रैंकिंग में शीर्ष पर था, दो स्थान फिसलकर आठवें स्थान पर आ गया. यूके दो स्थानों की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गया.

इस सूची में सबसे नीचे अफगानिस्तान है. पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के पासपोर्ट को प्रदर्शित करने, क्रमबद्ध करने और रैंक करने के लिए सबसे लोकप्रिय इंटरैक्टिव ऑनलाइन टूल बन गया है. विशेष रूप से, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, जो मूल रूप से डॉ. क्रिश्चियन एच. केलिन द्वारा बनाया गया था. अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन प्राधिकरण (आईएटीए) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित है और इसमें 199 पासपोर्ट और 227 यात्रा गंतव्य शामिल हैं. जब भी वीज़ा नीति में बदलाव लागू होते हैं, इसे पूरे वर्ष रियल टाइम में अपडेट किया जाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : यूएन सिक्योरिटी काउंसिल ने पहली बार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के खतरे पर की बैठक

ये भी पढ़ें : ट्विटर पर सेवरेंस पे, छंटनी के दौरान 'ओल्डर वर्कर्स' को टारगेट करने पर मुकदमा

Featured Video Of The Day
South Delhi में सड़क चौड़ी करने के लिए काटे गए 1100 पेड़? भड़का SC, Contempt of Court का नोटिस जारी