Google Doodle celebrates Virginia Woolf's 136th birth Anniversary: 'औरतों को लिखना है तो उनके पास अपना कमरा होना चाहिए'

Google Doodle celebrates Virginia Woolf's 136th birth Anniversary ब्रिटिश लेखिका अपनी जबरदस्त लेखनी और क्रांतिकारी विचारों के लिए पहचानी जाती हैं.

Google Doodle celebrates Virginia Woolf's 136th birth Anniversary: 'औरतों को लिखना है तो उनके पास अपना कमरा होना चाहिए'

गूगल ने आज का अपना डूडल इंग्लिश की महान राइटर वर्जिनिया वुल्फ को समर्पित किया है...

नई दिल्ली:

Google ने अपना Doodle इंग्लिश राइटर Virginia Woolf को समर्पित किया है. गूगल ने Virginia Woolf’s 136 Birth Anniversary शीर्षक से अपना डूडल बनाया है. वर्जीनिया वुल्फ को बीसवीं सदी के अग्रणी आधुनिकतावादियों में से माना जाता है. वर्जीनिया वुल्फ का असली नाम एडेलीन वर्जिनिया वुल्फ था. उनका जन्म 25 जनवरी, 1882 को लंदन में हुआ था. उनकी पढ़ाई किंग्स कॉलेज लंदन में हुई और महिलाओं की उच्च् शिक्षा को लेकर आवाज उठाने वाले पहले लोगों में से वे एक थीं.

यह भी पढ़ें : महान साइंटिस्ट मैक्स बॉर्न के जन्मदिन पर, गूगल ने ऐसे किया सलाम

वे अपने बचपन ने इंग्लिश क्लासिक्स और विक्टोरियन लिटरेचर को पूरी तरह घोंटकर पी गईं. लेकिन वर्जिनिया लेखन की शुरुआत 1900 में की. उनका पहला उपन्यास ‘द वॉयज आउट’ 1915 में प्रकाशित हुआ. इस उपन्यास को उनके पति लियोनार्ड वुल्फ के प्रकाशन संस्थान हॉगर्थ प्रेस ने छापा था. उनके श्रेष्ठ उपन्यासों में ‘मिसेज डैलोवे (1925)’, ‘टू द लाइटहाउस (1927)’, ‘ऑरलैंडो (1928)’ खास तौर से पहचाने जाते हैं. उन्होंने एक लंबा निबंध ‘अ रूम ऑफ वन्स ओन’ भी लिखा, जिसमें उनका कहना था कि अगर औरतों का फिक्शन लिखना है तो औरत के पास अपना पैसा और कमरा होना चाहिए.

Virginia Woolf, Today's Google Doodle: 'राइटिंग को Sex' की तरह मानती थीं वर्जिनिया वुल्फ

VIDEO : गूगल पर चमका भारतीय छात्र का डूडल​


इन किताबों पर बन चुकी हैं फिल्म
वर्जिनिया वुल्फ की किताब ‘ऑरलैंडो’ पर 1992 में फिल्म बनी थी जिसमें टिंडा स्विल्टन ने काम किया था. फिल्म को सैली पोटर ने डायरेक्ट किया था और आईएमडीबी पर इसे 7.2 की रेटिंग हासिल है. यही नहीं, ‘मिसेज डैलोवे’ पर फिल्म भी बन चुकी है. 1997 में बनी इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था और इसे बेहतरीन फिल्म भी बताया गया था. उनकी कई कहानियों को टीवी पर उकेरा गया. उनके लेटर्स पर ‘वीटा और वर्जिनिया’ पर पोस्ट प्रोडक्शन में काम चल रहा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com