लोअर बॉडी के लिए परफेक्ट हैं ये लेग एक्सरसाइज, मसल्स को बनाता है मजबूत

अगर आप हर रोज एक्सरसाइज करते हैं, तो शायद ही ऐसा हो कि आप लेग डे को स्किप करें. बहुत से लोग नहीं जानते कि लेग वर्कआउट कई कारणों से जरूरी होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पैरों की स्ट्रांग मसल्स बॉडी को बैलेंस करती हैं.

अगर आप हर रोज एक्सरसाइज करते हैं, तो शायद ही ऐसा हो कि आप लेग डे को स्किप करें. बहुत से लोग नहीं जानते कि लेग वर्कआउट कई कारणों से जरूरी होता है. इसलिए, अक्सर यह कहा जाता है कि आपको कभी भी लेग डे नहीं छोड़ना चाहिए. लेग वर्कआउट थोड़ा चैलेंजिंग होता है लेकिन बैलेंस्ड, पूरी फिटनेस के लिए यह काफी जरूरी होता है. यह मसल्स को स्ट्रांग, स्पीड और स्थिरता बनाने में मदद करता है. आज, हम आपके लिए सीधे एक्सपर्ट से पैरों की पूरी एक्सरसाइज लेकर आए हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि, इसके लिए किसी भी मशीन की जरूरत नहीं है.

इससे पहले कि हम डेरूटीन शेयर करें, आइए पहले रेगुलरली लोअर बॉडी के वर्कआउट करने के फायदों पर एक नजर डालें.

ये भी पढ़ें: काजू-बादाम से ज्यादा ताकतवर है ये फल, एकलौता ऐसा फल, जिसमें हैं सारे पोषक तत्व, हैरान कर देंगे चिलगोजा के फायदे, जान लें कैसे और कितना खाएं

Advertisement
  • लेग वर्कआउट आपकी मसल्स को बिल्ड करने में मदद करता है.
  • पैरों की स्ट्रांग मसल्स बॉडी को बैलेंस करती हैं.
  • लोअर बॉडी की कोर एक्सरसाइज और अपर बॉडी के लिए एक स्ट्रांग बेस बनाते हैं.
  • लेग डेज़ कैलोरी बर्न और चोट लगने के खतरे को कम करने में भी मदद करते हैं.

जीरो इक्विपमेंट लोअर-बॉडी वर्कआउट (Zero equipment lower-body workout)

एक इंस्टाग्राम वीडियो में, फिटनेस एक्सपर्ट कायला इटिनेस ने एक जीरो इक्विपमेंट लोअर-बॉडी वर्कआउट रूटीन शेयर किया, जिसे आप कहीं भी, कभी भी कर सकते हैं.

Advertisement

उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "आज जिम जाने का समय नहीं है? इस जीरो इक्विपमेंट लोअर बॉडी वर्कआउट को आजमाने के लिए 20 मिनट का समय लें!! अच्छा वर्कआउट करना डिफिकल्ट नहीं है."

Advertisement

यहां देखें रूटीन:

1. स्क्वाट टू कॉल्फ रेस - 12 

2. रिवर्स लंग्स एंड नीअप - 12 

3. ग्लूट ब्रिज - 12

4. डिंकी किक और फायर हाइड्रेंट - 12 

5. स्टैंडिंग एक्स क्रंच - 12 

"3 राउंड और आपका काम हो गया!!"

यहां देखें वीडियो:

Advertisement

यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि अगर आपको बहुत दर्द हो रहा है, आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं या चोट लगी है तो आप पैरों की एक्सरसाइज छोड़ सकते हैं. छोटी-मोटी समस्याओं के लिए आप वर्कआउट की स्पीड कम कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hindenburg Conspiracy China Connection: महेश जेठमलानी की पोस्ट और SEBI से खुली Adani के खिलाफ साज़िश
Topics mentioned in this article