शुगर रोगी रोज करें ये 4 योग आसन, बहुत जल्द और नेचुरल तरीके से कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Yoga For Diabetes: माना जाता है कि कुछ योगासन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यहां उनमें से कुछ के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
How To Control Sugar Level: कुछ योगासन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Yoga For Sugar Disease: योग आपके दिमाग और शरीर को हेल्दी रखने की कला है. डायबिटीज के उपचार के रूप में योग को सही ढंग से अपनाने पर यह आपके ब्लड शुगर लेवल को शानदार ढंग से कंट्रोल करने की क्षमता रखता है. योग को अपने डायबिटीज मैनेजमेंट रूटीन में शामिल करने से हेल्थ रिस्क को कम करने में मदद मिल सकती है. माना जाता है कि कुछ योगासन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यहां उनमें से कुछ के बारे में बताया गया है.

योग आसन जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं:

1. धनुरासन

धनुष मुद्रा थकावट के लिए एक उपाय के रूप में कारगर साबित हो सकती है. ये आपकी मसल्स को सशक्त बनाता है, कब्ज से जुड़ी परेशानी को कम कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट कर सकता है. पेट के बल लेटें. अपने पैरों को धीरे से अलग करें ऊपर की तरफ उठाएं. अपने हाथों के घेरे में अपनी एड़ियों को पकड़ने के लिए पीछे ले जाएं. जैसे ही आप अपनी छाती को जमीन से ऊपर उठाते हैं. अपने पैरों को ऊपर की ओर खींचते हुए खिंचाव महसूस करते हैं. इस स्थिति में लगभग 12-15 सेकंड तक रुकें. धीरे-धीरे आराम की मुद्रा में वापस आ जाएं. क्रम को कुछ बार दोहराएं.

बहामास घूमने गई 33 वर्षीय अमेरिकी महिला के साथ हुआ ऐसा हादसा, 10 दिन कोमा में रहने के बाद काटना पड़ा पैर

Advertisement

2. भुजंगासन

अपने पेट के बल लेटकर शुरुआत करें. अपने हाथों को अपने कंधों के पास रखें, हथेलियां जमीन पर धीरे से दबाएं. जैसे ही आप इस स्थिति में आ जाएं, ध्यानपूर्वक सांस लें और धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को जमीन से ऊपर उठाएं. पेट से लेकर छाती तक हल्का खिंचाव महसूस करेंगे. आरामदायक संतुलन बनाए रखते हुए, उठाते समय अपने हाथों को आपको सहारा देने दें. इस आसन को 20 से 30 सेकंड तक करें.

Advertisement

3. ​कपालभांति

सांसों को धीरे-धीरे कंट्रोल करने से स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मदद मिलती है. ये हमारे इम्यून फंक्शन को सपोर्ट करता है. जमीन पर बैठें. हाथों को धीरे से अपने घुटनों पर रखें, हथेलियां ऊपर की ओर हों. गहरी सांस लें. जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, धीरे से अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर पीछे की ओर खींचें. कपालभाति का एक चक्र पूरा करते हुए सांस के इस क्रम को 20 चक्रों तक गिनें.

Advertisement

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए रामबाण है ये घरेलू तरीका, एसिडिटी और पेट दर्द से भी दिलाएगा तुरंत आराम

Advertisement

4. शवासन

अंत में हमेशा शवासन होना चाहिए. शोध ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को स्थिर करने, आपके शरीर और दिमाग के लिए एक फायदेमंद बताते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains
Topics mentioned in this article