World Suicide Prevention Day 2022: सुसाइड थॉट्स को कैसे करें दूर, जानें एक्‍सपर्ट से

World Suicide Prevention Day: अपने जीवन को समाप्त करने के विचारों के खिलाफ लड़ने के लिए यहां कुछ टिप्स दी गई हैं. हमारे पास डॉक्टर के बताए आत्महत्या के बारे में सोचना बंद करने के तरीके हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
W

World Suicide Prevention Day 2022: आत्मघाती विचारों से निपटना या समझना बहुत मुश्किल हो सकता है. सभी आत्मघाती विचारों को गंभीरता से लेने की जरूरत है. जितनी जल्दी आप उन्हें बेहतर तरीके से समझेंगे उतना अच्छा है. हालांकि आशावादी बने रहना कठिन हो सकता है, आत्मघाती विचारों को दूर करने के तरीके हैं. अपने जीवन को समाप्त करने के विचारों के खिलाफ लड़ने के लिए यहां कुछ टिप्स दी गई हैं. हमारे पास डॉक्टर के बताए आत्महत्या के बारे में सोचना बंद करने के तरीके हैं.

1. अपने आप को खतरे से दूर करें

जब आप संभावित रूप से खतरनाक क्षेत्र या स्थिति (स्काईट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे हों, गाड़ी चला रहे हों, बालकनी पर खड़े हों, या बंदूकों, हथियारों, या अन्य संभावित हानिकारक वस्तुओं के पास हों) में आत्महत्या के विचार सबसे कठिन हो सकते हैं. अगर ऐसा है, तो आत्मघाती विचारों पर कार्य करने की क्षमता को कम करने के लिए अपने आप को उस क्षेत्र या स्थिति से शारीरिक रूप से हटा दें.

कैसे पहचानें कि कोई हल्‍के स्‍ट्रेस में है या गहरे डिप्रेशन में, इन संकेतों और लक्षणों से लगाएं पता

2. अपनी सांस धीमी करें

आत्मघाती विचार डरावने हो सकते हैं. अपनी श्वास को धीमा करने से आपकी हृदय गति को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आप जो भी विचार कर रहे हैं, उससे अपना ध्यान हटाते हैं. अपनी सांस पर नियंत्रण पाने के लिए कुछ गहरी सांस लें और छोड़ें. चार सेकंड अंदर, चार सेकंड के लिए रोकें और दोहराएं.

3) अपना ध्यान फिर से लगाएं

ऐसा करने के कई तरीके हैं और कुछ आपके लिए दूसरों की तुलना में बेहतर काम करेंगे. टारगेट अपने आप को किसी और चीज पर चोट पहुंचाने के नकारात्मक विचारों से अपना ध्यान हटाने की दिशा में काम करना है. यह पहली बार में कठिन हो सकता है, लेकिन जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे उतना ही आप इन विचारों से खुद को दूर कर पाएंगे.

क्‍या होता है साक्‍लोजिकल फर्स्‍ट एड? डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति के लिए क्यों जरूरी है, जानिए

4) लोगों से बात करें

अपने आप को अकेला करने और खुद को अलग-थलग करने के बजाय, अपने आप को उन लोगों के साथ घेरें जिनकी आप परवाह करते हैं. लोगों की मदद के लिए आपको उन्हें बताना होगा कि क्या हो रहा है.

Advertisement

क्या कहते हैं एक्सपर्ट जानिए:

डॉक्टर कहते हैं कि सबसे बेहतर है कि किसी न किसी से बात करें. अपने अंदर सिर्फ उधेड़बुन से कोई समाधान नहीं निकलेगा. जब आप किसी से बात करते हैं कि आप समाधान की तरफ जाते हैं. चाहे आप परिवार में किसी से बात करिए, दोस्त से बात करिए, किसी कलीग से बात करिए या किसी मनोवैज्ञानिक से बात करें लेकिन बात करें. खुद से बदलाव करने की कोशिश करें अपनी लाइफस्टाइल या लाइफ स्किल को इंप्रूव करें. हमेशा आशावादी रहे और सकारात्मकता के लिए बात करें. सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपना कम्यूनिकेशन को बनाए रखें.

(डॉक्टर समीर पारिख, डायरेक्टर ऑफ मेंटल हेल्थ एंड विहेवियर साइंसेज)

World Suicide Prevention Day: जब कोई साथ न हो, तो कैसे करें खुद की मदद, यूं दूर करें सुसाइडल थॉट्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)

Featured Video Of The Day
ISRO Chairman Dr S Somanath से भारत के सपनों पर ख़ास बात | Khabron Ki Khabar | NDTV India