World Mental Health Day 2024: वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे की थीम, महत्व और तनाव को कम करने के लिए कारगर टिप्स

World Mental Health Day: इस लेख में इस दिन की थीम और महत्व के बारे में बताया गया है. हम आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करने के लिए टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
M

World Mental Health Day 2024: मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इसे पहली बार 1992 में मानसिक स्वास्थ्य के लिए विश्व महासंघ (WFMH) की पहल के रूप में मनाया गया था, जो दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक वैश्विक संगठन है. पिछले कुछ सालों में इस दिन का महत्व बढ़ गया है और मेंटल हेल्थ इश्यू से जुड़े कलंक को खत्म करने के लिए ज्यादा से ज्यादा देश और संगठन अभियान में भाग ले रहे हैं.

यह भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे? क्या है इस साल की थीम, जानें क्यों जरूरी है मेंटल हेल्थ केयर

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे थीम (World Mental Health Day Theme)

इस साल के विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम "कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थ एट वर्क)" है. अपने सहयोगियों के साथ मिलकर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) मानसिक स्वास्थ्य और वर्कप्लेस के बीच जरूरी संबंध पर जोर दे रहा है. सुरक्षित, सहायक कार्य वातावरण मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सुरक्षात्मक भूमिका निभाते हैं. हालांकि, कलंक, भेदभाव, उत्पीड़न और खराब कामकाजी परिस्थितियों जैसी अस्वस्थ स्थितियां मानसिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरे पैदा कर सकती हैं.

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का महत्व (World Mental Health Day 2024 Significance)

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का महत्व मानसिक स्वास्थ्य को वैश्विक प्राथमिकता बनाने के इसके मिशन में निहित है. यह दिन मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुली बातचीत को प्रोत्साहित करने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए पहल को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है. हर साल, मानसिक स्वास्थ्य के किसी विशेष पहलू को दर्शाने के लिए एक थीम चुनी जाती है, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने से लेकर मानसिक स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच के महत्व को उजागर करना शामिल है.

यह भी पढ़ें: नवरात्रि में सही तरीके से उपवास करने के लिए फॉलो करें ये 9 टिप्स, बनी रहेगी सेहत के साथ मां की कृपा

स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए टिप्स (Tips To Reduce Stress Levels)

माइंडफुलनेस मेडिटेशन में बिना किसी निर्णय के वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है. यह व्यक्तियों को दौड़ते हुए विचारों और भावनाओं से अलग होने की अनुमति देकर चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है. माइंडफुलनेस पर प्रतिदिन 10 मिनट भी बिताने से मन शांत हो सकता है और ओवरऑल इमोशनल हेल्थ में सुधार हो सकता है.

Advertisement

फिजिकल एक्टिविटी एक प्राकृतिक तनाव निवारक है. व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो ब्रेन में ऐसे रसायन होते हैं जो प्राकृतिक मूड लिफ्टर के रूप में कार्य करते हैं. चाहे वह तेज चलना हो, योग हो या हाई इंटेंसिटि वाला वर्कआउट हो, रेगुलर एक्सरसाइज स्ट्रेस लेवल को कम करने और मानसिक स्पष्टता को बढ़ाने में मदद करता है.

खराब नींद तनाव को बढ़ा सकती है, जिससे डेली चैलेंजेस का सामना करना मुश्किल हो जाता है. एक अच्छा स्लीप रूटीन बनाना, यह सुनिश्चित करना कि आपको 7-9 घंटे की नींद मिले और अच्छी नींद स्वच्छता का अभ्यास करना तनाव को काफी हद तक कम कर सकता है और मूड को बेहतर बना सकता है.

Advertisement

कैफीन और चीनी के हाई लेवल स्ट्रेस हार्मोन को बढ़ा सकते हैं और घबराहट या मूड स्विंग का कारण बन सकते हैं. इन उत्तेजक पदार्थों का सेवन कम करने से मूड को ज्यादा स्थिर बनाए रखने और तनाव के शारीरिक लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

तनाव से निपटने के दौरान सोशल सपोर्ट जरूरी है. चाहे वह किसी मित्र से बात करना हो, परिवार के साथ समय बिताना हो या किसी कंसल्टेंट से सहायता लेना हो, दूसरों से जुड़ना भावनात्मक आराम, दृष्टिकोण और अपनेपन की भावना प्रदान कर सकता है.

Advertisement

गहरी सांस लेने से शरीर की रिलैक्सेशन रिस्पॉन्स सक्रिय हो सकती है, हार्ट रेट कम हो सकती है और स्ट्रेस लेवल कम हो सकता है. डायाफ्रामिक ब्रीदिंग या बॉक्स ब्रीदिंग जैसी तकनीकों में धीमी, गहरी सांसें शामिल होती हैं जो शांति की भावना लाने में मदद करती हैं और जब भी स्ट्रेस लेवल बढ़ता है, तब इसका अभ्यास किया जा सकता है.

खराब टाइम मैनेजमेंट से तनाव हो सकता है, खासकर जब आपको लगता है कि आप कार्यों में पीछे चल रहे हैं. कार्म को प्राथमिकता देकर, हासिल किए जा सकने वाले टारगेट निर्धारित करके उन्हें छोटे-छोटे स्टेप में विभाजित करके अपने दिन को व्यवस्थित करने से आपको तनाव को ज्यादा प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Last Rites: राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा ने तिरंगे में लिपटे ली विदाई