क्या प्रेग्नेंसी के दौरान यौन संबंध बनाना सही है? डॉक्टर से जानिए क्या गर्भावस्था के बाद सच में बिगड़ जाता है महिलाओं का शरीर

बहुत सारी महिलाएं सेक्सुअल लाइफ को लेकर भी असमंजस में रहती है. प्रेगनेंसी के दौरान पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशन बनाना कितना सही है या गलत यह जानने के लिए एनडीटीवी ने सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. निधि झा से खास बातचीत की.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Sex During Pregnancy: महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी एक खूबसूरत फेज के साथ-साथ काफी चुनौतियों से भरा हुआ होता समय होता है. फिजिकल और मेंटल हेल्थ के साथ यह इमोशनली भी चैलेंजिंग हो सकता है. इस दौरान एक टैबलेट या किसी एक्सरसाइज को करने से पहले भी बच्चे की सुरक्षा के बारे में सोचना पड़ता है. ऐसे में बहुत सारी महिलाएं सेक्सुअल लाइफ को लेकर भी असमंजस में रहती है. प्रेग्नेंसी के दौरान पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशन बनाना कितना सही है या गलत यह जानने के लिए एनडीटीवी ने सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. निधि झा से खास बातचीत की.

यह भी पढ़ें: क्या शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दर्द होना सामान्य है? डॉक्टर से जानिए कब जरूरी होता है ल्यूब्रिकेंट

प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स सही है या नहीं? | Is Sex During Pregnancy Right Or Not?

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हर एक पहलु पर सावधानी बरतनी पड़ती है. प्रेग्नेंसी के दौरान यौन संबंध बनाने चाहिए या नहीं, इससे बच्चे को कोई खतरा तो नहीं होता है? इस तरह के सवाल हर प्रेग्नेंट महिला के मन में उठते हैं. डॉक्टर निधि झा कहती हैं कि इस सवाल का एक लाइन में जवाब दें तो प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स पूरी तरह सेफ है, लेकिन अपने गायनेकोलॉजिस्ट के गाइडेंस के बिना इस दिशा में आगे बढ़ना सही नहीं होता है. पहले और आखिरी ट्राइमेस्टर की तुलना में दूसरा ट्राइमेस्टर सेक्स के लिए सबसे सेफ टाइम माना जाता है.

Advertisement

डॉक्टर निधि कहती हैं, कि प्लेसेंटा के प्लेसमेंट, हाई मिसकैरेज रिस्क और दूसरे तरह के सीरियस कॉम्पलिकेशन के केस में यौन संबंध बनाना रिस्की हो सकता है. इस दिशा में आगे बढ़ने से पहले अपने गायनेकोलॉजिस्ट से जरूर कंसल्ट करें. सही गाइडेंस और प्रग्नेंसी के कॉम्पलिकेशन के बेस पर गायनेकोलॉजिस्ट की सलाह के अनुसार ही गर्भावस्था के दौरान अपनी सेक्स लाइफ को दिशा दें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: आपको सेक्सुअल डिसॉर्डर है या नहीं कैसे पता लगाएं? शरीर में ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट

Advertisement
Advertisement

डिलीवरी के बाद वेजाइना में क्या बदलाव आते हैं?

आयुष्मान खुराना की फिल्म डॉक्टर जी में एक महिला अपने गायनेकोलॉजिस्ट से एक टांका एक्स्ट्रा लगाने के लिए कहती हुई नजर आती है. इस सवाल के जवाब में डॉ. निधि कहती हैं कि डिलीवरी के बाद वेजाइना में लेक्जिटी यानि ढीलापन आ जाता है. उन्होंने बताया कि वेजाइना में पेनिस के जाने लायक छोटा सा स्पेस होता है लेकिन जब वहां से बच्चा निकलता है तो थोड़ा सा ढीलापन आना लाजिमी है, लेकिन इसे प्रॉपर एक्सरसाइज और सही गाइडेंस के साथ ट्रीट किया जा सकता है.

डॉक्टर ने बताया कि इसके अलावा डिलीवरी के बाद लगाए गए टांके में इंफेक्शन, एक एक्स्ट्रा या एक कम टांके की वजह से भी पोस्ट प्रेगनेंसी वेजाइना में ढीलापन रह जाता है. डिलीवरी के तुरंत बाद महिलाओं में ओव्युलेशन नहीं होता है और हार्मोन्स बहुत ज्यादा एक्टिव नहीं रहते हैं. इस वजह से वेजाइनल ड्राइनेस आ जाता है, जिसके कारण सेक्स में दिक्कत हो सकता है. डॉ.निधि बताती हैं कि इन सभी दिक्कतों को ट्रीट किया जा सकता है. आपको बस अपने गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाना है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah War: Israel ने तोड़ी हिज़बुल्लाह की कमर, ड्रोन यूनिट के चीफ पर बरसाई मौत