40 की उम्र के बाद ये 6 खाना महिलाओं के लिए करेगा चमत्कार, हड्डियों से लेकर, आंखों की रोशनी तक होगा कमाल, पढ़िए...

Women's Diet Plan: जैसे-जैसे महिलाएं अपने 40 की उम्र को पार करती हैं तो उनको सेहत से संबंधित कुछ चुनौतियां का सामना करना पड़ता है. कुछ सुपरफूड्स हैं जो इस उम्र की महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Foods For Women: इन फूड्स को 40 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं को डाइट में शामिल करना चाहिए.

Health Tips: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है, शरीर को पोषण देने के लिए कुछ जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसलिए सही डाइट और भोजन को चुनना काफी जरूरी है. जब महिलाएं 40 साल की उम्र में प्रवेश करती हैं, तो शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं, जिससे बैलेंस डाइट की जरूरत पर जोर दिया जाता है. हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और शरीर की सहनशक्ति कम हो जाती है लेकिन सोच-समझकर चीजों को डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत बेहतर हो जाएगी. यहां हम कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें इस उम्र की महिलाओं को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Advertisement

40 की उम्र के बाद महिलाएं इन चीजों का जरूर करें सेवन:

1. 40 की उम्र में बोन हेल्थ प्रायोरिटी में आ जाती है और ब्रोकोली एक शक्तिशाली सुपरफूड है, जो कैल्शियम, विटामिन के और कैंसर रोधी यौगिकों से भरपूर होती है. यह क्रूसिफेरस सब्जी बोन हेल्थ और मजबूती को सपोर्ट करती है.

2. साल्मन एक सुपरफूड मानी जाती है, जो हार्ट हेल्थ, सूजन में कमी और कॉग्नेटिव हेल्थ के लिए जरूरी ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करता है. जानें कि हफ्ते में कम से कम दो बार अपनी डाइट में साल्मन को शामिल करने से हार्मोनल चेंजेस से जुड़े मूड स्विंग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कम उम्र में ही दाढ़ी होने लगी है सफेद, तो करें ये 4 काम, दाढ़ी को काला और घना होने में नहीं लगेगा ज्यादा समय

Advertisement

3. मोनोअनसैचुरेटेड पैट और विटामिन ई से भरपूर एवोकाडो एक कमाल का सुपरफूड है. एवोकाडो को सलाद और स्मूदी में शामिल करने या उन्हें साबुत सीरियल टोस्ट पर रखकर खाया जा सकता है.

Advertisement

4. 40 की उम्र में प्रोटीन की बढ़ती जरूरतों के साथ क्विनोआ एक लोकप्रिय सुपरफूड बन गया है. ये जरूरी अमीनो एसिड और हाई फाइबर से भरपूर क्विनोआ मसल्स हेल्थ में सहायता करता है, पाचन में सहायता करता है और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Advertisement

5. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सुपरफूड बनाते हैं. एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद करते हैं. इसके साथ ही हार्ट हेल्थ, कॉग्नेटिव फंक्शन और इम्यून सिस्टम की ताकत को सपोर्ट करते हैं.

6. हार्मोनल बदलाव आपकी एनर्जी को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आयरन का सेवन जरूरी हो जाता है. पता लगाएं कि पोषक तत्वों से भरपूर पालक, आयरन और जरूरी विटामिन प्रदान करता है.

Frequent urination Causes | ये 4 बीमारियां होने पर बार-बार आता है पेशाब

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
गाल पर KISS, फिर झप्पी! Rohit और Virat पर क्या बोले Hardik Pandya
Topics mentioned in this article