Menopause Die: 45 पार कर चुकी महिलाओं को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए ये 7 फूड्स, मेनोपॉज में भी बेहद फायदेमंद

Foods For Menopause: यहां उन फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 21 mins

होती है. इन चेंजेस के साथ कई लक्षण आते हैं जैसे कि हॉट फ्लैशेस, रात को पसीना, मिजाज में बदलाव, योनि का सूखापन, चिंता, वजन बढ़ना और नींद की बीमारी आदि. मेनोपॉज से निपटने के लिए महिलाओं को डाइट में बदलाव करने और उनके लिए फायदेमंद फूड्स को शामिल करने की जरूरत होती है. यहां उन फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करना चाहिए.

मेनोपॉज से गुजर रही महिलाओं के लिए फूड्स | Foods For Women Going Through Menopause

1. सोया प्रोडक्ट

टोफू, एडामेम और सोया मिल्क जैसे सोया प्रोडक्ट आइसोफ्लेवोन्स से भरपूर होते हैं. ये मेनोपॉज के लक्षणों को कम करते हैं और हार्ट डिजीज, ऑस्टियोपोरोसिस और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करते हैं. सोया प्रोडक्ट्स में प्लांट प्रोटीन भी होते हैं जो महिलाओं को उम्र बढ़ने के बाद घटने वाली मसल्स को बनाए रखने में मदद करते हैं.

महिलाओं की इस हेल्थ प्रोब्लम को जड़ से खत्म कर देती हैं ये जड़ी बूटी और मसाले, ऐसी रखें अपनी लाइफस्टाइल

2. फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत हैं जो मेनोपॉज के दौरान स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक और ब्रोकोली खासकर से विटामिन के से भरपूर होती हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद करती हैं. जामुन, सेब और खट्टे फल जैसे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो त्वचा में उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकते हैं.

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड

साल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी फैटी फिश में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. ओमेगा-3 ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने में भी मदद करता है.

पीरियड्स में होने वाले दर्द की होगी छुट्टी, दादी मां के इन नुस्खों से Pain में मिलेगा आराम

4. साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ और जौ में हाई फाइबर होता है, जो हार्ट डिजीज, हार्मोन इनबैलेंस और कब्ज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. साबुत अनाज में विटामिन बी, विटामिन ई और मैग्नीशियम सहित खनिज जैसे जरूरी विटामिन भी होते हैं जो एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

5. नट्स और बीज

नट और बीज हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं. इनमें फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं जो मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. नट्स और बीजों में मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम सहित जरूरी मिनरल भी होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं.

6. कैल्शियम और विटामिन डी

मेनोपॉज के दौरान हेल्दी बोन्स को बनाए रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत होती है. कैल्शियम मिल्क, पनीर, दही और पत्तेदार साग जैसे केल, पालक और ब्रोकली में पाया जाता है.

Advertisement

गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी पोषक तत्वों की लिस्ट, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया क्यों एक भी न्यूट्रिएंट मिस नहीं करना चाहिए

7. फर्मेंटेड फूड्स

फर्मेंटेड फूड्स जैसे कि केफिर, दही, सौकरकूट और किमची में लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो गट हेल्थ और पाचन में सहायता करते हैं. इन पूड्स में फाइटोएस्ट्रोजेन भी होते हैं जो हार्मोन बैलेंस को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi: पीने लायक नहीं, फसलें बर्बाद कर देगा, दिल्ली में 25 पर्सेंट से ज्यादा Ground Water है खारा