Weak Bones: हड्डियों से कैल्शियम की एक-एक बूंद को चूस लेती हैं ये 5 चीजें, तेजी से कमजोर होने लगती हैं हड्डियां

Bone Health: हम अपनी हड्डियों को खुद ही कमजोर करने पर तुले हुए हैं. कुछ ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स हैं जो अनजाने में हमारी हड्डियों को कमजार कर रही हैं और हमें पता तक नहीं. जान लीजिए आपको हड्डियों की कमजोरी को रोकने के लिए किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

When You Have Weak Bones: हममें से बहुत से लोग अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम (Calcium) से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं. हड्डियां हमारे शरीर का आधार हैं जो स्ट्रक्चर को बनाती हैं. हमारा बॉडी स्ट्रक्चर हड्डियों पर ही निर्भर करता है. वैसे तो हड्डियों की कमजोरी (Bone Weakness) के कई कारण हैं, लेकिन कुछ फूड्स का सेवन भी हड्डियों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. क्या आप जानते हैं हड्डियों को कमजोर करने वाले फूड्स के नाम? अगर हम लगातार ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं तो हमारी हड्डियां डैमेज हो जाती हैं धीरे-धीरे आसानी से फ्रैक्चर (Fracture) होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही जोड़ों में दर्द (Joint Pain) और सूजन की समस्या भी पैदा हो सकती है. ऐसे में हमें आज से ही उन फूड्स के सेवन से परहेज करना चाहिए जो हड्डियों को कमजोर बनाते हैं.

हड्डियों को कमजोर बनाने वाले फूड्स | Bone Weakening Foods

1. अपने नमक का सेवन सीमित करें

नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और यह आपकी बोन डेंसिटी पर कहर बरपाता है. इससे किडनी में बहुत ज्यादा कैल्शियम बनने लगता है और यह बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं है.

हड्डियों और जोड़ों की कमजोरी को करना है दूर तो रोजाना करें ये योगा, मसल्स भी हो जाएंगी स्ट्रॉन्ग

2. कैफीन से दूर रहें

अगर आप चाय-कॉफी के शौकीन हैं तो इनका सेवन आज से ही कम कर दें. कम ही लोग जानते हैं कि कैफीन आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकाल देता है, जिससे वे कमजोर हो जाती हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

3. एरेटेड ड्रिंक्स

अगर आप एरेटेड ड्रिंक्स पीते हैं तो ये आपकी हड्डियों के फ्रैक्चर के रिस्क को बढ़ा देते हैं. इनमें फास्फोरिक एसिड होता है इसके कारण खून आपकी हड्डियों से कैल्शियम को खत्म करना शुरू कर देता है और उन्हें कमजोर बना देता है.

Advertisement

4. सूजन पैदा करने वाले फूड्स

टमाटर, मशरूम, बैंगन और शकरकंद कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो हड्डियों में सूजन पैदा कर सकती हैं. इसके अलावा, डिब्बाबंद या पैकेज्ड फूड्स से दूर रहें, क्योंकि वे हड्डियों की सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं.

Advertisement

शरीर में आने लगे हैं ये बदलाव तो समझ जाएं हड्डियां होने लगी हैं कमजोर, ये रहे Weak Bones के संकेत और लक्षण

Advertisement

5. शराब का सेवन कम मात्रा में करें

शराब का सेवन वैसे भी एक अच्छा विचार नहीं है. यह आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है. कम ही लोग जानते हैं कि शराब ओस्टियोब्लास्ट्स के कार्य में बाधा डालता है, जिसके कारण कैल्शियम आपकी हड्डियों द्वारा ठीक से अवशोषित नहीं हो पाता है.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article