Sleeping Positions: सोने के लिए कौन सी पॉजिशन सबसे खराब है? जानिए करवट लेकर सोना चाहिए या पीठ के बल

Best Positions For Sleeping: सबसे अच्छी स्लीपिंग पॉजिशन वह है जो आपके हिप्स से आपके सिर तक हेल्दी स्पाइनल अलाइनमेंट को बढ़ावा देती है. अपनी पॉजिशन का ध्यान रखने से कई बीमारियों से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
S

Healthy Sleep Positions: शरीर के कामकाज के लिए रात का अच्छा आराम जरूरी है, लेकिन जिस स्थिति में आप सोते हैं उसका भी हमारे शरीर और स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. आपके सोने की पॉजिशन का आपके शरीर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव हो सकते हैं और कभी-कभी सोने की अपनी पॉजिशन का ध्यान रखने से कई बीमारियों से राहत पाने में मदद मिल सकती है. खराब स्लीप पॉजिशन (Bad Sleep Position) आपकी गर्दन, कंधों और रीढ़ की हड्डी पर दबाव डाल सकती है. यह लगातार पीठ दर्द का कारण बन सकता है और एक व्यक्ति के डेली रूटीन को बिगाड़ कर सकता है, साथ ही साथ स्लीप क्वालिटी को भी प्रभावित कर सकता है. यहां बताया गया है कि कौन सी पॉजिशन में सोना सही है और कौन सी नहीं.

सोने के लिए कौन सी पॉजिशन सही है | Which Position Is Right For Sleeping

1) पीठ के बल सोना

ज्यादातर लोग इसी पॉजिशन में सोते हैं, लेकिन यह आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है. हालांकि, यह गर्दन और पीठ के कुछ दर्द को रोकने में मदद कर सकती है. सिर को तकिए से ऊपर उठाने से एसिडिटी और गैस से जुड़ी समस्याओं में मदद मिल सकती है, लेकिन कहा जाता है कि पीठ के बल सोने से स्लीप एपनिया की समस्या हो सकती है.

जानें ये ब्यूटी हैक्स, जो गर्मियों में चेहरे को कराएंगे ठंडक का अहसास

2) स्लीपिंग साइड-वे

यह सोने की सबसे अच्छी पोजीशन मानी जाती है. ज्यादातर लोग बाईं ओर सोने की सलाह देते हैं, क्योंकि कहा जाता है कि यह श्वसन संबंधी समस्याओं में मदद कर सकती है.

Advertisement

3) पेट के बल सोना

इस पॉजिशन में कभी भी सोने की सलाह नहीं दी जाती है. कहा जाता है कि यह आपकी रीढ़ पर दबाव डाल सकती है. यह भी माना जाता है कि पेट के बल सोने से पेट की मांसपेशियों का मूवमेंट बिगड़ता है, जिससे नींद में भी खलल पड़ता है.

Advertisement

नारियल के तेल में ये दो चीजें मिलाकर बनाएं नेचुरल हेयर ऑयल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी