किन लोगों को नहीं करना चाहिए लौकी का सेवन? बहुत ज्यादा खाते हैं तो सेहत को लेकर सतर्क

Bottle Gourd Side Effects: लौकी को सबसे हेल्दी सब्जियों में से एक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी का सेवन हर किसी को नहीं करना चाहिए? यहां बताया गया है कि किन लोगों को लौकी का सेवन नहीं करना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Lauki Side Effects: कुछ लोग इसे खाने से बचने की सलाह दी जाती है.

Launki Ke Nuksan: लौकी एक बेहद ही हेल्दी सब्जी है. हालांकि इसके स्वाद को बहुत से लोग नापसंद करते हैं, लेकिन इसके फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. इस सब्जी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. हालांकि, कुछ लोग इसे खाने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि माना जाता है कि कुछ लोगों को इस सब्जी का सेवन करने से नुकसान हो सकता है. यहां बताया गया है कि किन लोगों को लौकी का सेवन नहीं करना चाहिए.

उम्र को धीमा करने में मददगार 3 फल, डेली डाइट में शामिल कर पा सकते हैं जवां त्वचा और बेहतरीन निखार

इन लोगों को नहीं करना लौकी का सेवन | These people should not consume bottle gourd

1. किडनी संबंधी समस्या: जिन लोगों को किडनी समस्याएं होती हैं, उन्हें लौकी खाने से बचने की सलाह दी जाती है. इसमें पाया गया पोटैशियम जमा होता है, जो किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है.

2. खुजली या त्वचा एलर्जी: कुछ लोगों को बॉटल गॉर्ड के सेवन से त्वचा एलर्जी की समस्या हो सकती है. ऐसे मामलों में इसका सेवन न करें और डॉक्टर से सलाह लें.

यह भी पढ़ें: कैल्शियम का भंडार हैं ये चीजें, दूध और दही के साथ इनका सेवन भी हड्डियों की मजबूती और मसल्स ग्रोथ में करेगा मदद

3. शरीर में विषैले तत्वों की संतुलितता: कुछ लोगों के शरीर में बॉटल गॉर्ड के सेवन से विषैले तत्वों की संतुलिता को गंभीरता से प्रभावित किया जा सकता है. इसलिए, ऐसे व्यक्तियों को अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Advertisement

4. गर्भावस्था: गर्भवती महिलाओं को लौकी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. कुछ मामलों में इसका सेवन किया जा सकता है, लेकिन सुरक्षितता के लिए डॉक्टर की सलाह को फॉलो करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल की एयरस्ट्राइक में हमास चीफ Yahya Sinwar की मौत, IDF ने किया दावा
Topics mentioned in this article