अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या करना चाहिए? ये काम करने से आएगी गहरी और लंबी नींद

Tips To Improve Sleep Quality: आप नींद न आने या बीच-बीच में नींद खुलने की समस्या से परेशान हैं, तो जान लीजिए कि आपको अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या करने की जरूरत है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
S

Secrets For A Good Night Sleep: अच्छी नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. नींद की कमी न केवल थकावट और तनाव को बढ़ा सकती है, बल्कि यह हमारे इम्यून सिस्टम, मेमोरी और काम करने की क्षमता पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है. इसलिए सोने से पहले कुछ आदतें अपनाने से न सिर्फ नींद की क्वालिटी बेहतर होती है, बल्कि हम तरोताजा महसूस करते हैं. आइए जानते हैं अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या करना चाहिए:

अच्छी नींद लेने के लिए क्या करें? (What To Do To Get Good Sleep?)

1. सोने का टाइम सेट करें

एक निश्चित समय पर सोने और जागने की आदत डालना नींद के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे शरीर को यह समझ में आता है कि अब आराम करने का समय है और दिमाग को आराम की स्थिति में लाने में मदद मिलती है. हफ्ते के सभी दिन एक ही समय पर सोने और जागने की कोशिश करें, ताकि शरीर की प्राकृतिक क्लॉक (सर्कैडियन रिदम) सही ढंग से काम कर सके.

यह भी पढ़ें: हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder

2. स्क्रीन टाइम से बचें

सोने से पहले टीवी, मोबाइल, लैपटॉप आदि के ज्यादा इस्तेमाल से बचें. इन उपकरणों से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी नींद में खलल डालती है और मेलाटोनिन (नींद को बढ़ाने वाला हार्मोन) का उत्पादन कम करती है. इसलिए सोने से कम से कम 30 मिनट पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूरी बनाएं.

3. हल्का भोजन करें

रात के समय हल्का और सुपाच्य भोजन करना नींद के लिए फायदेमंद होता है. भारी भोजन से पेट में गैस, अपच या एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो नींद में बाधा डालती हैं. सोने से पहले बहुत ज्यादा ऑयली या मसालेदार भोजन से बचें और सोने से दो घंटे पहले भोजन कर लें.

यह भी पढ़ें: अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...

Advertisement

4. ध्यान या प्राणायाम करें

ध्यान और प्राणायाम न केवल मानसिक शांति प्रदान करते हैं, बल्कि यह तनाव और चिंता को भी दूर करते हैं. सोने से पहले कुछ मिनट का ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम से मन शांत होता है और नींद अच्छी आती है। यह मानसिक शांति के साथ-साथ शरीर को आराम की स्थिति में लाता है.

5. गर्म दूध या हर्बल टी का सेवन करें

सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है. दूध में मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड शरीर में मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे नींद अच्छी आती है. इसके अलावा, कैमोमाइल जैसी हर्बल चाय भी मानसिक तनाव को कम करने और नींद लाने में मददगार होती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन

6. आरामदायक वातावरण बनाएं

सोने से पहले अपने कमरे का टेंपरेचर, प्रकाश और शोर का ध्यान रखें. एक आरामदायक और शांत माहौल अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है. अंधेरा, सही तापमान और कम शोर स्लीप क्लालिटी को बढ़ाते हैं. अगर संभव हो, तो हल्की सुगंध (जैसे लैवेंडर) का उपयोग भी कर सकते हैं, जो नींद में सुधार करता है.

Advertisement

Photo Credit: Pexels

7. नकारात्मक विचारों से दूर रहें

कई बार सोने से पहले हमारे मन में नकारात्मक या चिंता से भरे विचार आते हैं, जो नींद को प्रभावित करते हैं. इसके लिए आप एक डायरी में दिनभर की अच्छी बातें लिख सकते हैं, जिससे मन खुश और संतुलित रहेगा. सकारात्मक सोच और दिनभर की उपलब्धियों पर ध्यान देने से मन में शांति आती है और अच्छी नींद में मदद मिलती है.

8. व्यायाम का समय ठीक रखें

दिन में किया गया व्यायाम शरीर को स्वस्थ और फिट रखता है, लेकिन सोने से ठीक पहले भारी व्यायाम से बचें. व्यायाम से एनर्जी बढ़ती है, जिससे सोने में दिक्कत हो सकती है. अगर आप सोने से पहले कुछ करना चाहते हैं, तो हल्के स्ट्रेचिंग या योग का सहारा ले सकते हैं.

Advertisement

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले की गई तैयारी का बहुत जरूरी होती है. रेगुलर एक समय पर सोना, स्क्रीन टाइम से बचना, हल्का भोजन करना, ध्यान और प्राणायाम करना जैसी आदतें आपकी नींद में सुधार कर सकती हैं.

Video: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari Exclusive: PM बनने के ऑफर से Rahul Gandhi तक...नितिन गडकरी ने दिया हर सवाल का जवाब