कोलेस्ट्रॉल टेस्ट या लिपिड पैनल कराने से पहले आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं? जानें क्यों आती है गलत रीडिंग

एक्सपर्ट के मुताबिक, टेस्ट से 48 घंटे पहले शराब पीने से गलत रीडिंग आ सकती है. यहां वे चीजें हैं जिन्हें टेस्ट कराने से पहले आपको नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 20 mins
कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराने से पहले आपको स्ट्रेस फ्री रहना चाहिए.

हार्ट हेल्थ का ख्याल रखना कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं. इसमें हमारे दिल की सेहत के लिए रेगुलर एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट बनाए रखना और स्ट्रेस को मैनेज करना शामिल है. इसके अलावा समय-समय पर हेल्थ टेस्ट कराना भी जरूरी है. हालांकि कई लोगों को ये एहसास नहीं होता है कि पानी, स्ट्रेस लेवल और शराब का सेवन जैसे साधारण कारक इन टेस्ट की सटीकता को रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने कोलेस्ट्रॉल टेस्ट या फुल लिपिड पैनल के लिए पांच जरूरी प्री-टेस्ट के टिप्स के लिए एक इंस्टाग्राम रील शेयर की है.

ये भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ तो 1 महीने तक खा लीजिए ये 7 चीजें, सालों से लगे चश्मे को उतरने में नहीं लगेगी देर

कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराने से पहले क्या ध्यान रखें?

1. फास्टिंग पीरियड: आप टेस्ट से पहले कम से कम 10-12 घंटे का उपवास करें. यहां तक कि ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी जैसी हानिरहित महसूस होने वाली चीजों का सेवन भी रिजल्ट को प्रभावित कर सकता है. इस तरह का सेवन आपके ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे गलत रीडिंग आ सकती है.

2. शराब से बचें: टेस्ट से कम से कम 48 घंटे पहले शराब के सेवन से बचें. टेस्ट से दो दिन पहले शराब पीने से गलत रिजल्ट आ सकते हैं. सटीक रीडिंग प्राप्त करने के लिए इसे ध्यान में रखना जरूरी है.

3. फैटी चीजों का सेवन कम करें: टेस्ट से कम से कम 48 घंटे पहले तक फैटी फूड्स से दूर रहें. ये डाइट ऑप्शन टेस्ट रिजल्ट की विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है. इस पीरियड में हाई फैट वाले फूड्स का सेवन रीडिंग की सटीकता को प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ें: पनीर खाने से जल्दी नहीं आता बुढ़ापा, ब्रेन एजिंग भी होती है स्लो, जान लीजिए इस सुपरफूड के 9 गजब के फायदे

Advertisement

4. हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेशन को बनाए रखें. डिहाइड्रेशन के कारण आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो सकता है, जिससे गलत रीडिंग आ सकती है. पर्याप्त पानी पीने से अच्छे रिजल्ट पाने में मदद मिलेगी.

5. स्ट्रेस को मैनेज करें: टेस्ट से पहले 48 घंटों तक अपने स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल में रखें. इस पीरियड के दौरान तनाव आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. स्ट्रेस कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित करता है.

Advertisement

नीचे अंजलि मुखर्जी की रील देखें:

इसलिए अगली बार जब आप हेल्थ टेस्ट के लिए जाएं, तो आपको उन सभी स्टेप्स के बारे में पता होगा जिन्हें आपको फॉलो करना होगा

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani
Topics mentioned in this article