Health Tips: क्या है लैक्सेटिव और इसके ज्यादा इस्तेमाल से किन समस्याओं का बढ़ सकता है खतरा...

Health Tips: क्या आप जानते हैं कि नियमित रुप से लैक्सेटिव का सेवन करना स्वास्थ के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि इससे कौन सी गंभीर समस्या हो सकती.

Advertisement
Read Time: 24 mins

कब्ज की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है. इस पर तो पूरी की पूरी फिल्म पीकू बन गई है. लेकिन जो कब्ज से पीड़ित होते हैं सिर्फ वही इस समस्या को समझ सकते हैं कि पेट साफ ना होना कितना कष्ट कारक होता है. इससे बचने के लिए अधिकतर लोग लैक्सेटिव दवा का इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन्हें आराम मिलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नियमित रुप से लैक्सेटिव का सेवन करना स्वास्थ के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि इससे कौन सी गंभीर समस्या हो सकती है और इसका इस्तेमाल करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

क्या होता है लैक्सेटिव- What Is Laxative?

लैक्सेटिव एक प्रकार की दवाई होती है, जो कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए काम आती है. जिन लोगों को शौच करने में समस्या होती है ये दवाई उनकी आंतों को खाली करने में मदद करती है. बाजार में ये दवाई बिना किसी डॉक्टर के पर्चे के अवेलेबल होती है. जिसे कुछ लोग नियमित रूप से खाते हैं. 

Cucumber Peel: स्किन और आंखों के साथ-साथ दिल को भी दुरुस्त रखने का काम करता है छिलके वाला खीरा, जानें अन्य फायदे

Advertisement

लैक्सेटिव से होने वाली गंभीर समस्या-

अधिक मात्रा में लैक्सेटिव दवाई का सेवन करने से शरीर में मिनरल्स की कमी होने लगती है. इतना ही नहीं इससे वजन बढ़ने की समस्या भी आम है. दरअसल, इसके ज्यादा इस्तेमाल से बॉडी में रेनिन-एल्दोस्टेरोन सिस्टम एक्टिव हो जाता है जिससे शरीर में पानी जमा होने लगता है और ये वजन बढ़ने का कारण होता है. लैक्सेटिव का ज्यादा सेवन करने से किडनी संबंधी समस्या, यहां तक कि किडनी फेलियर का खतरा भी हो सकता है. ऐसे में डॉक्टर्स भी नियमित रूप से इसका सेवन करने की सलाह नहीं देते हैं. 

Advertisement

Organic Face Pack: ऑइली स्‍किन और पिंपल्‍स को दूर करने में जादू का काम करेंगे ये होममेड ऑगेनिक फेसपैक

Advertisement

इन लोगों को नहीं करना चाहिए लैक्सेटिव का सेवन-

  • अगर आप इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से पीड़ित है तो आपको लैक्सेटिव दवाई का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
  • अगर आपको लीवर या किडनी से जुड़ी समस्या है तो आपको लैक्सेटिव दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • आप गर्भवती हैं या छोटे बच्चों को ब्रेस्टफीड कराती हैं तो आपको भी लैक्सेटिव का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • इसके अलावा डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को भी लैक्सेटिव का सेवन डॉक्टर से पूछे बिना नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News