Advertisement

जानिए कैंसर पेशेंट को कब होती है कीमोथेरेपी की जरूरत? क्या हैं दूसरे इलाज

कैंसर से लड़ने और उससे पार पाने के हजारों उदाहरण दुनिया भर में मौजूद हैं. कैंसर के इलाज का जिक्र होते ही जेहन में कीमोथेरेपी का नाम आता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कैंसर पेशेंट को कब होती है कीमोथेरेपी की जरूरत?

Need Of Chemotherapy: दुनिया भर में वर्षों से जागरूकता फैलाए जाने के बावजूद जानलेवा बीमारियों में कैंसर सबसे अव्वल है. कैंसर की बीमारी के बारे में सुनकर ही मरीजों और उनके परिजनों का हाल खराब हो जाता है. हालांकि, कैंसर से लड़ने और उससे पार पाने के हजारों उदाहरण दुनिया भर में मौजूद हैं. कैंसर के इलाज का जिक्र होते ही जेहन में कीमोथेरेपी का नाम आता है. हालांकि, इस बारे में लोगों को पता नहीं होता कि कैंसर के मरीज के लिए कीमोथेरेपी की जरूरत कब होती है? आइए, कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से इस बेहद जरूरी सवाल के बारे में जानते हैं.

कैंसर पेशेंट को कीमोथेरेपी की जरूरत कब होती है? (When does a cancer patient need chemotherapy?)

फोर्टिस अस्पताल, नोएडा में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉक्टर शुभम गर्ग ने कैंसर पेशेंट के लिए कीमोथेरेपी की जरूरत के बारे में पूछे जाने पर बताया कि कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी का रोल काफी सोच-विचार कर तय किया जाता है. क्योंकि अलग-अलग कैंसर में अलग-अलग स्टेज पर अलग- अलग तरीके से कीमोथेरेपी की भूमिका होती है. कुछ कैंसर में कीमोथेरेपी ही मुख्य इलाज होता है. जैसे ब्लड कैंसर और कुछ फैले हुए कैंसर में कीमोथेरेपी ही मेन ट्रीटमेंट होता है और उसी पर सारा दारोमदार होता है.

सर्जरी के पहले या बाद में क्यों देते हैं कीमोथेरेपी

डॉक्टर शुभम गर्ग ने कहा कि कुछ कैंसर होते हैं जिनमें सर्जरी ही मेन इलाज होता है. ऐसे कैंसर में हम कीमोथेरेपी का इस्तेमाल सर्जरी से पहले करते हैं ताकि बीमारी को छोटा कर सकें. वहीं, कई बार मेन इलाज यानी सर्जरी के बाद कीमोथेरेपी देते हैं कि जब हमें लगता है कि कैंसर बहुत बढ़ा हुआ था या कुछ कैंसर में माइक्रोस्कोपिक सेल्स जो आंखों से नहीं दिख सकते उनके लिए कीमोथेरेपी देते हैं.

कई बार रेडिएशन के साथ कीमोथेरेपी की जरूरत

डॉक्टर गर्ग ने बताया कि कई बार मरीज को हम कीमोथेरेपी को रेडिएशन के साथ देते हैं ताकि रेडिएशन का असर ज्यादा हो और उसे कीमोथेरेपी का ज्यादा बेनिफिट मिल सके. इस तरह देखें तो कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी की जरूरत बीमारी के प्रकार, उसके फैलाव, स्टेज और मरीज के कंडीशन को देखकर तय होती है.

कीमोथेरेपी क्या है, कैसे होती है | What is Chemotherapy | Dr Shubham Garg

Featured Video Of The Day
Social Media पर बढ़ रही 'Antisocial' भीड़ | Des Ki Baat

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: