क्या आप जानते हैं चेहरे पर चावल का पानी लगाने से क्या होता है? स्किन की इन समस्याओं में है मददगार

Rice Water For Skin: चावल एक ऐसा अनाज है जिसे सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि. सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
R

Rice Water Benefits In Hindi: भारतीय घरों में लंच से लेकर डिनर तक में चावल का इस्तेमाल खूब किया जाता है. चावल के बिना तो मील अधूरा सा लगता है. किसी भी पार्टी में चावल से बना पुलाव मेन कोर्स में आपको देखने को मिल जाएगा. इतना ही नहीं चावल से कई तरह की डिशेज भी बनाई जाती हैं. आपको बता दें कि चावल एक ऐसा अनाज है जिसे सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि. सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखना चाहते हैं तो आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं चावल के पानी से होने वाले लाभ.

यहां हैं चावल के पानी से होने वाले लाभ- (Here Is The Benefits Of Rice Water For Skin)

1. ग्लोइंग स्किन-

चावल का पानी स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन बी, सी और ई मौजूद होते हैं. 

2. पिंपल्स-

चावल के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. टोनर-

चावल का पानी स्किन की रंगत को समान और हल्का बनाने में मदद करता है. इससे काले धब्बों और टैनिंग को हल्का कर सकते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- तनाव को कम सकते हैं वीडियो गेम- शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

4. हाइड्रेट- 

चावल का पानी स्किन को मॉइस्चराइज करता है, जिससे स्किन सोफ्ट बनी रहती है. अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है तो आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

5. झुर्रियों- 

चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन की उम्र बढ़ने के संकेतों, जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

6. सनस्क्रीन- 

चावल के पानी में सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने वाले तत्व होते हैं, जो स्किन को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के नुकसान से बचाते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Spinach Juice Benefits: पालक का जूस पीने के गजब फायदे