एक महीने तक लगातार फेस पर लगा कर देख लें शहद, स्किन टाइटनिंग के साथ चेहरे पर आएगा गजब का निखार

शहद को आप चेहरे पर लगाने का सही तरीका जान लें तो कहेंगे कि आपकी रंगत निखारने में शहद किसी वरदान की तरह साबित हुआ है. चलिए जानते हैं फेस के लिए शहद इस्तेमाल करने का सही तरीका.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Honey For Skin Care: चेहरे की रंगत चमकानी हो तो लोग बहुत जल्दी कॉस्मेटिक शॉप का रास्ता पकड़ लेते हैं. महंगे से महंगा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं ताकि चेहरे का निखार बरकरार रहे. कुछ लोग घंटों ऑनलाइन ऐसे प्रोडक्ट की तलाश करते हैं जो फेस को खिला निखरा लुक दे सकें. जबकि आप के अपने किचन में एक ऐसी चीज मौजूद है जो चेहरे के लिए बेस्ट है. चेहरे पर निखार लाना हो, चेहरा बेदाग बनाना हो तो ये किफायती चीज आपको आसानी से मिल जाएगी. ये चीज है शहद. जो आप में से अधिकांश लोगों के घर में जरूर मौजूद होगी. बहुत से लोग शायद अपने दिन की शुरुआत इसी शहद के पानी से करते भी होंगे. इसी शहद को आप चेहरे पर लगाने का सही तरीका जान लें तो कहेंगे कि आपकी रंगत निखारने में शहद किसी वरदान की तरह साबित हुआ है. चलिए जानते हैं फेस के लिए शहद इस्तेमाल करने का सही तरीका.

फेस पर ऐसे करें शहद का इस्तेमाल | How To Use Honey For Skin Care

शहद को फेस पर उपयोग करने से पहले सबसे पहले आपको अपना फेस बहुत अच्छे से वॉश कर लेना चाहिए. इसके बाद शहद की कुछ बूंदे अपने हाथ पर लें और उंगलियों की मदद से पूरे फेस पर शहद को अप्लाई करें. ध्यान रखें कि आपको सर्कुलर मोशन में उंगलियों को घुमाना है ताकि चेहरे की मसाज भी हो सके. फेस पर जब शहद अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाए तब आधे घंटे तक वेट करें. इसके बाद फेस को सादे पानी से वॉश कर लें.

सुबह चाय कॉफी की बजाय इन 5 हेल्दी विकल्पों को करें ट्राई, मिलेगा सेहत का खजाना और दिनभर एनर्जी

Advertisement

स्किन टाइटनिंग के लिए शहद का इस्तेमाल | Honey for Skin Tightening

स्किन टाइटनिंग और टैनिंग रिमूव करने में भी शहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आप शहद में मुल्तानी मिट्टी भी मिक्स करें. और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर थोड़ी थिक कंसिस्टेंसी वाला मास्क बना ले. इस मास्क को क्लीन फेस पर अप्लाई करें. 15 मिनट वेट करने के बाद फेस वॉश करें. फेस बहुत रगड़ कर धोने से बचें. हफ्ते में दो बार ये पैक यूज करने के बाद आपको चेहरे पर उसका खास असर नजर आने लगेगा.

Advertisement

शहद लगाने के फायदे

शहद के नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट है. साथ ही ये चेहरे को हाईड्रेट भी करता है. शहद में अमीनो एसिड्स, विटामिन बी 6 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से ये चेहरे को हील करता है और इंफेक्शन को भी दूर करता है. यही वजह है कि शहद लगाने से चेहरा साफ दिखता है और इंफेक्शन दूर होने से बेदाग निखरी त्वचा भी मिलती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pager Blast: Laptop, Walkie-Talkies, Phone में धमाकों से दूसरे दिन दहला Lebanon, अभी कैसे हैं हालात