Weight Loss Drink: These 5 Drinks Are Perfect To Boost Metabolism, Make Them At Home In This Way

Drinks That Boost Metabolism: शरीर का मेटाबॉलिज्म हेल्दी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसी से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. ऐसे में हम आपको बताते हैं 4 ऐसी हेल्दी ड्रिंक जिससे आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं और वजन भी तेजी से कम कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Drinks For Metabolism: जीरा-दालचीनी का पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार है.

Metabolism Boosting Drinks: मेटाबॉलिज्म यानी कि चयापचय जो हमारे खाने को ऊर्जा में परिवर्तित करके हमारे शरीर को एनर्जी देता है. यही वजह है कि हमारा मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है, लेकिन कई कारणों की वजह से जैसे उम्र, वजन, शारीरिक गतिविधि या किसी प्रकार की हेल्थ रिलेटेड समस्या के चलते मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है. इससे बचने के लिए और अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए आइए हम आपको बताते हैं चार ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स की रेसिपी जो आप झटपट बना सकते हैं और अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ ही वजन को भी तेजी से कम कर सकते हैं.

वेट लॉस करने के लिए इन ड्रिंक्स से बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म | Increase Metabolism With These Drinks To Lose Weight

1) चिया और नींबू पानी

इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए चिया सीड्स को एक कप पानी में 1-2 घंटे के लिए भिगो दें. अब इन भीगे हुए चिया सीड्स को एक बड़े गिलास में डालें. इसमें एक नींबू निचोड़ें और उसमें 1/2 टीस्पून शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिला लें. आपका चिया लेमनेड तैयार है.

सर्दियों में जरूर पिएं वेजिटेबल सूप, शरीर को गर्म रखने के साथ इन परेशानियों से भी दिलाएगा आराम

Advertisement

2) नींबू-अदरक का पानी

इस ड्रिंक के लिए अदरक को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कद्दूकस कर लीजिए. एक ब्लेंडर में अदरक और पानी डालें। इसे अच्छे से ब्लेंड करें और एक गिलास में डालें. इसके बाद नींबू का रस और भुना जीरा पाउडर डालें. अच्छी तरह से मिलाएं और इंजॉय करें.

Advertisement

3) जीरा-दालचीनी का पानी

एक पैन में 1 लीटर पानी, 4 छोटे चम्मच जीरा और 2 दालचीनी के टुकड़े डालें. पानी में उबाल आने दें, ताकि पानी में जीरा और दालचीनी का फ्लेवर आ जाए. पानी को एक गिलास में छान लें. नींबू का रस डालें और इसे पिएं.

Advertisement

Underarms की स्मेल दूर करने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, बेहद कारगर और आसान भी

4) ग्रीन टी और मिंट ड्रिंक

एक गिलास में गर्म पानी डालें और उसमें एक ग्रीन टी बैग डालें. इसे 1 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसमें पुदीने के पत्ते, नींबू का रस और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इस हेल्दी ड्रिंक का आनंद लें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi IIC में मनाया जाएगा 20वां वार्षिक समारोह, आजादी की थीम पर होगा कार्यक्रम