Weight Control Routine: ऐसा रखें अपना Morning रूटीन, कंट्रोल में रहेगा वजन...

Weight Control Tips: वजन को कम करने के लिए हम हर वो चीज करते हैं, जो वजन को घटाने में मददगार मानी जाती हैं. लेकिन अक्सर छोटी-छोटी चीजों को ध्यान नहीं देते जिसके चलते न सिर्फ हमारा वजन बल्कि, सेहत को कई नुकसान पहुंच सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

Weight Control Routine: वजन को कम करने के लिए हम हर वो चीज करते हैं, जो वजन को घटाने में मददगार मानी जाती हैं. लेकिन अक्सर छोटी-छोटी चीजों को ध्यान नहीं देते जिसके चलते न सिर्फ हमारा वजन बल्कि, सेहत को कई नुकसान पहुंच सकते हैं. डाइटिंग से लेकर घंटों जिम में पसीना बहने तक, क्या कुछ नहीं करते लेकिन, उसके बाद भी वजन को कम करने में सफलता नहीं मिलती. तो अगर आप भी ऐसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं. जिन्हें अपना के आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. 

वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके-

1. नाश्ता न करना-

कई लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं. और इसी चक्कर में वो नाश्ता करना छोड़ देते हैं, जो सेहत के साथ वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. इसलिए वजन को घटाने के लिए आपको नाश्ता जरूरी करना चाहिए. 

Brain Power बढ़ाने में मददगार हैं ये योगासन, जानें अन्य फायदे

2. सुबह देर तक सोना-

अगर आप सुबह सूर्योदय के बाद देर तक सोते हैं, तो आपका वजन अपने आप बढ़ने लगता है. साथ ही बॉडी ब्लोटिंग भी करने लगती है. अगर आपको वजन को कम करना है, तो सबसे पहले आप सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लें. 

Advertisement

High Levels Of Uric Acid: कैसे बनता है और क्‍यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड? नॉर्मल यूरिक एसिड कितना होना चाहिए, जानें यूरिक एसिड बढ़ने पर क्‍या होता है और कौन से फूड करेंगे इसे कंट्रोल

Advertisement

3. खाली पेट ड्रिंक-

सुबह उठने के बाद चाय-कॉफी पीने की जगह आप गर्म पानी में नींबू डालकर पीना शुरू करें. गुनगुने पानी से दिन की शुरूआत करें, इससे शरीर से खराब पदार्थ बाहर निकालने और वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
No Vehicle Zone: बाजार में खो गई है आपकी सड़क? | Traffic Police | Traffic Alert | Traffic Jam