Vitamin E Benefits: विटामिन ई से स्किन को होते हैं ये बेमिसाल फायदे, जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

Vitamin E Benefits: अच्छी स्किन और काले, लंब घने बाल हर किसी को चाहिए होते हैं. आज हम आपको बताएंगे विटामिन ई कैप्सूल को सही तरह से कैसे यूज करें कि ये आपकी स्किन और बालों को फायदा पहुंचाए.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
विटामिन ई से स्किन को मिलते हैं फायदेमंद

Vitamin E Benefits: अच्छी स्किन और काले, लंब घने बाल हर किसी को चाहिए होते हैं. आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं विटाइिम ई की, आपने इसके फायदों के बारे में तो जरूर सुना होगा. ये स्किन केयर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अपनी डाइट में आप विटामिन ई को शामिल करके इससे होने वाले अनगिनत फायदों का लाभ उठा सकते हैं. विटामिन ई की कैप्सूल भी मार्केट में मिलती है. कई सारे स्किन केयर प्रोडक्टस बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. तो आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में.

इस बीज के इस्तेमाल से बालों की Growth बढ़ जाती है, यहां जानिए कैसे

ऑयल मसाज

कई लोग बालों मे डायरेक्ट विटामिन ई कैप्सूल लगाते हैं, लेकिन ये इसको बालो में लगाने का सही तरीका नही है. आप अपने नार्मल ऑयल में विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाकर लगा सकते हैं.

नाखून की ग्रोथ के लिए

कई लोगों के नाखून काफी कमजोर होते हैं, वो बहुत ही जल्दी टूट जाते हैं. अगर आपको नाखूनों की अच्छी ग्रोथ चाहिए तो आप अपने नाखूनों पर विटामिन ई कैप्सूल लगाकर उससे मसाज कर सकते हैं.ऐसा करने से नाखूनों की ग्रोथ अच्छी होगी और नाखून मजबूत भी हो जाएंगे.

Advertisement

नए साल पर कुछ इस तरह से निखारें अपनी Skin को, सब पूछेंगे दमकती त्वचा का राज

एंटी एजिंग क्रीम

विटामिन ई कैप्सूल का यूज एजिंग को कम करने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए आप अपनी क्रीम में विटामिन ई कैप्सूल को मिक्स करें और फिर इसे लगाएं. बता दें कि आजकल मार्केट में भी कई ऐसी क्रीम मिलती हैं जिनमें विटामिन ई मिला होता है.

Advertisement

बालों में खुजली और एक्ने से परेशान हैं तो तुरंत अपनाएं ये विंटर हेयर केयर रूटीन

नाइट क्रीम

रात में आप जो अपनी स्किन पर लगाते हैं वो आपकी स्किन को ज्यादा फायदा पहुंचाता है. क्योंकि रातभर सही से एबसोर्व हो पाती है और स्किन को अंदर से पोषण मिलता है. आप ऐसी नाइट क्रीम को चूज करें जिसमें विटामिन ई पाया जाता हो.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'