Vitamin D Overdose: सावधान! जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक, यहां जानें बड़े नुकसान

Side Effects of Takiing Too Much Vitamin D: विटामिन्स हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक.

Advertisement
Read Time: 23 mins
S

Side Effects of Takiing Too Much Vitamin D: विटामिन डी शरीर के लिए काफी जरूरी और फायदेमंद होता है. क्योंकि शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप शरीर को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें. सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर हो जाती हैं और इसका एक कारण है विटामिन डी और अन्य विटामिन्स की कमी. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप धूप सेंक सकते हैं. लेकिन आज के समय में लोगों के पास इतना समय नहीं कि वो धूप में समय बिताएं. इसलिए वो दवाओं पर निर्भर होते जा रहे हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं जरूरत से ज्यादा विटामिन डी सप्लीमेंट या प्रिसक्रिप्शन लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं विटामिन डी का अधिक सेवन करने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

ज्यादा विटामिन डी लेने से हो सकते हैं ये नुकसान- Vitamin D Overdose Side Effects:

1. किडनी में पथरी-

अगर आप भी ये सोच कर जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करते हैं कि इससे सेहत को फायदा होता है. तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है. क्योंकि विटामिन डी का ज्यादा सेवन किडनी में पथरी की वजह बन सकता है.

ये भी पढ़ें- Headache Remedies: बिना दवाओं के इन घरेलू उपायों से भी कर सकते हैं सिरदर्द का इलाज...

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. कमजोर हड्डियां-

विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और फायदेमंद है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से शरीर की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

Advertisement

3. तनाव-

तनाव आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. इसकी वजह काम का ज्यादा प्रेशर, चिंता, सही खान-पान न होना आदि. जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से भी तनाव की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आप डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप विटामिन डी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
लिवर की दिक्कतों के लिए लिवर टॉनिक कितना फायदेमंद? डॉक्टर सरीन ने खोल दी पोल