हार्ट के लिए इन 6 वजहों से जरूरी है विटामिन डी, जानिए ब्लड प्रेशर लेवल को कैसे रखेगा कंट्रोल

Vitamin D: विटामिन डी ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि यह हमारी हार्ट हेल्थ के लिए क्यों बहुत जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 20 mins

विटामिन डी हमारी हार्ट हेल्थ पर गहरा प्रभाव डालता है. विटामिन डी एक घुलनशील विटामिन है जो शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस को रेगुलेट करने में बड़ी भूमिका निभाता है, जो हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी हैं. हालांकि, उभरते शोध से पता चलता है कि विटामिन डी का हार्ट हेल्थ पर भी प्रभाव पड़ सकता है. यहां हम हम उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनसे विटामिन डी हमारी हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है.

7 तरीके जिनसे विटामिन डी हार्ट के लिए फायदेमंद है | 7 Ways Vitamin D is Beneficial for the Heart

1. ब्लड प्रेशर रेगुलेशन

विटामिन डी ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है. शोध से पता चला है कि विटामिन डी की कमी वाले व्यक्तियों में हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना ज्यादा होती है. विटामिन डी हेल्दी ब्लड वेसल्स कार्य को बनाए रखने और सूजन को कम करने में मदद करता है, जो बदले में ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

बरसात के मौसम में बेहद काम आने वाली हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आपको सबसे पहले करनी चाहिए डाइट में शामिल

2. वैस्कुलर हेल्थ में सुधार

विटामिन डी ब्लड वेसल्स के फैलाव को बढ़ावा देकर और एंडोथेलियल डिसफंक्शन को कम करके वेस्कुलर फंक्शन को बढ़ाता पाया गया है. एंडोथेलियल कोशिकाएं ब्लड वेसल्स की आंतरिक दीवारों को रेखाबद्ध करती हैं और्लड फ्लो को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार होती हैं. विटामिन डी नाइट्रिक ऑक्साइड के प्रोडक्शन में सुधार करता है.

Photo Credit: iStock

3. सूजन में कमी

विटामिन डी में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो हार्ट फंक्शन में सूजन को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं. पुरानी सूजन को हार्ट फेल्योर, एथेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी धमनी रोग सहित कई हार्ट डिजीज से जोड़ा गया है. सूजन को कम करके विटामिन डी इन स्थितियों से बचाने में मदद कर सकती है.

4. कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा कम होता है

कोरोनरी धमनी रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें हार्ट को ब्लड की पहुंचाने वाली धमनियों का कॉन्ट्रैक्शन हो जाता है. विटामिन डी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में भी मदद करता है, जो कोरोनरी धमनी रोग के लिए एक और बड़ा रिस्क फैक्टर है.

Advertisement

हालत खराब कर देती है विटामिन बी12 कमी, इन 7 वेजिटेरियन चीजों को खाकर करें दूर, ये रहे Low Vitamin b12 के लक्षण

5. ब्लड क्लॉटिंग में कमी

विटामिन डी में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड क्लॉटिंद को रोकने में मदद करता है. ब्लड क्लॉटिंग से हार्ट की ब्लड वेसल्स में रुकावट आ सकती है और ये हार्ट अटैक का काण बन सकता है.

Advertisement

6. हार्ट फेलियर से सुरक्षा

अध्ययनों ने विटामिन डी की कमी और हार्ट फेलियर के बढ़ते जोखिम के बीच एक संभावित संबंध दिखाया है. विटामिन डी उस फंक्शनिंग को रेगुलेट करने में मदद करता है जो ब्लड प्रेशर और फ्ल्यूड बैलेंस को कंट्रोल करती है.

Vaginal Health: वजाइनल हेल्‍थ से जुड़ी वो बातें, जो हर महिला को पता होनी चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article