सर्दियों में विटामिन डी की कमी देती है भयंकर नुकसान, इन 4 तरीकों की मदद से करें Vitamin D की कमी को पूरा

Vitamin D Ki Kami Ko Dur Karne Ke Upay: सर्दियों में अपने विटामिन डी लेवल को बढ़ाने के कुछ सबसे अच्छे और बेस्ट तरीके यहां बता गए हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं और अपने विटामिन डी की पूर्ती कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
V

How To Get Rid of Vitamin D Deficiency: विटामिन डी एक फैट में घुलनशील विटामिन है, जो हड्डियों, दांतों और मसल्स को हेल्दी बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन डी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, कई बीमारियों के जोखिम को कंट्रोल करने और आपके मूड को ठीक रखने में मदद करता है. विटामिन डी डाइट में लिए गए कैल्शियम के एब्जॉर्प्शन के लिए जिम्मेदार है. इसलिए, यह आपकी हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है. हालांकि, सर्दियों के मौसम में विटामिन डी के बेहतर लेवल को बनाए रखना मुश्किल है. सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी बनाता है और सर्दियों में आपकी सूरज की रोशनी तक पहुंच सीमित होती है. इसलिए, आपके विटामिन डी लेवल को बढ़ावा देना जरूरी है. सर्दियों में अपने विटामिन डी लेवल को बढ़ाने के कुछ सबसे बेस्ट तरीकों को जानने के लिए आगे पढ़ें.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में एक बार कर लें इन जादुई पत्तियों का इस्तेमाल, इन 5 रोगों से मिल जाएगी मुक्ति

विटामिन डी के लेवल को बढ़ाने के तरीके | Ways To Increase vitamin D Levels

1. विटामिन डी वाले फूड्स

आप डाइट के जरिए अपने विटामिन डी लेवल में सुधार कर सकते हैं. विटामिन डी से भरपूर कुछ फूड्स जिन्हें आप अपनी विंटर डाइट में शामिल कर सकते हैं:

Advertisement
  • मशरूम
  • साल्मन
  • अंडे की जर्दी
  • दूध
  • फॉर्टिफाइड फूड्स

विटामिन डी फूड्स और ड्रिंक्स से प्राप्त कैल्शियम के एब्जॉर्प्शन में मदद करता है.
Photo Credit: iStock

2. सूरज की रोशनी को मिस न करें

सर्दियों के दौरान कुछ दिनों में आपको सूरज की रोशनी देखने को मिल सकती है. ऐसे दिनों में धूप में बैठने की कोशिश करें. यह आपको विटामिन डी प्राप्त करने में मदद करेगा और साथ ही ठंडे मौसम से जरूरी राहत भी देगा.

Advertisement

आलस्य और ठंडा मौसम आपको बाहर निकलने से रोक सकता है. इसलिए, कुछ धूप पाने के लिए हर दिन बाहर टहलने की कोशिश करें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, कहीं आपको भी तो नहीं रहती बिस्तर से निकलने की जल्दी

Advertisement

3. लक्षणों को नजरअंदाज न करें

थकान, दर्द, दर्द, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और बार-बार इंफेक्शन होना विटामिन डी की कमी के कुछ लक्षण हैं. अगर आप भी इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो इन्हें नजरअंदाज न करें. अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से बात करें.

4. सप्लीमेंट लें

अगर आपका विटामिन डी लेवल बहुत कम है तो आप अपनी डाइट में विटामिन डी सप्लीमेंट शामिल कर सकते हैं. हालांकि, पहले अपने विटामिन डी लेवल की जांच करवाना और अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही सप्लीमेंट लेना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है