विटामिन 12 की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये असामान्य लक्षण, बहुत कम लोगों को होते हैं पता

Vitamin 12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 की कमी के इन लक्षणों की पहचान करना बहुत जरूरी है. अगर आपको संदेह है कि आपमें बी12 की कमी है, तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बी12 की कमी मूड को प्रभावित कर सकती है, जिससे अवसाद, चिंता, चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण हो सकते हैं.

Vitamin 12 Deficiency Signs: बी12 नवर्स सिस्टम के रखरखाव के लिए जरूरी है. यह माइलिन को बनाने में मदद करता है, जो नर्व्स के चारों ओर एक सुरक्षात्मक आवरण होता है जो नर्व्स ट्रांसमिशन को सुविधाजनक बनाता है. बी12 की कमी से नवर्स सिस्टम और नर्व्स रिलेटेड लक्षण हो सकते हैं. बोन मैरो में रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन के लिए विटामिन बी12 जरूरी है. रेड ब्लड सेल्स पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं और बी12 की कमी से एनीमिया हो सकता है. विटामिन बी12 की कमी कई असामान्य संकेतों और लक्षणों में प्रकट हो सकती है, अक्सर क्योंकि विटामिन कई शारीरिक कार्यों में शामिल होता है. हम विटामिन बी12 की कमी के कुछ असामान्य संकेतों के बारे में बता रहे हैं.

विटामिन बी12 की कमी के 10 असामान्य संकेत | 10 Unusual Signs of Vitamin B12 Deficiency 

1. झुनझुनी या सुन्नता

विटामिन बी12 की कमी से नर्वस डैमेज हो सकती है, जिससे हाथ, पैर या शरीर के अन्य हिस्सों में झुनझुनी, सुन्नता या चुभन जैसी अनुभूति हो सकती है.

2. याददाश्त की समस्या

बी12 की कमी कॉग्नेटिव फंक्शन और मेमोरी को प्रभावित कर सकती है. लोगों को भूलने की बीमारी, भ्रम, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई या ब्रेन फॉग का अनुभव हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? हाई ब्लड प्रेशर लोगों को कितनी मात्रा से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, जानिए

Advertisement

3. आंखों की रोशनी बदल जाती है

आंखों से रिलेटेड गड़बड़ी जैसे धुंधला या कमजोर आंखों की रोशनी, बी12 की कमी के कारण होने वाली नर्व्स डैमेज के कारण हो सकती है.

Advertisement

4. थकान और कमजोरी

विटामिन बी12 एनर्जी बढ़ाने में भूमिका निभाता है और इसकी कमी से थकान, कमजोरी या सामान्य अस्वस्थता की भावनाएं पैदा हो सकती हैं.

Advertisement

5. पीली या पीलियाग्रस्त त्वचा

बी12 की कमी के गंभीर मामलों में रेड ब्लड सेल्स के टूटने और परिणामस्वरूप एनीमिया के कारण व्यक्ति की त्वचा पीली या पीलियाग्रस्त (पीली) हो सकती है.

6. मूड बदलना

बी12 की कमी मूड को प्रभावित कर सकती है जिससे अवसाद, चिंता, चिड़चिड़ापन या मूड में बदलाव जैसे लक्षण हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में मिलने वाले 8 फूड्स जो कैंसर के खतरे को रखते हैं दूर, इस सीजन खाने से बिल्कुल मत चूकना

9. दिल की धड़कन

हेल्दी ब्लड सेल्स और हार्ट रिलेटेड फंक्शन को बनाए रखने में इसकी भूमिका के कारण विटामिन बी 12 की कमी से दिल की धड़कन बिगड़ सकती है.

10. मसल्स क्रैम्प्स

गंभीर मामलों में बी 12 की कमी से मसल्स में कमजोरी, क्रैम्प्स या खराब नर्व्स सिस्टम और मसल्स में ऑक्सीजन की कमी के कारण क्रैम्प्स हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: हिंद के सितारों का जमकर हुआ स्वागत, Mumbai की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब