यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 7 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, बढ़ने लगेगी सूजन और दर्द

High Uric Acid Diet Tips: यूरिक एसिड बढ़ने पर कुछ खास प्रकार के फूड्स से बचना जरूरी होता है, जो शरीर में प्यूरीन लेवल बढ़ाते हैं. यहां पढ़िए कि यूरिक एसिड बढ़ने पर किन चीजों से दूर रहना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
F

Uric Acid Me Kya Na Khaye: यूरिक एसिड एक प्रकार का वेस्ट प्रोडक्ट है जो शरीर में प्यूरीन के टूटने से बनता है. प्यूरीन एक नेचुरल केमिकल है, जो कई प्रकार के फूड्स में पाया जाता है. यूरिक एसिड ब्लड में घुलकर किडनी (Kidney) के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन जब ये शरीर में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, तो यह जोड़ों में जमा होकर गाउट (Gout) या गठिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है. यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने पर कुछ खास प्रकार के फूड्स से बचना जरूरी होता है, जो शरीर में प्यूरीन लेवल बढ़ाते हैं. यहां पढ़िए कि यूरिक एसिड बढ़ने पर किन चीजों से दूर रहना चाहिए.

यूरिक एसिड बढने पर न खाएं ये चीजें | Do Not Eat These Foods When Uric Acid Increases

1. मीट और सी फूड

हाई यूरिक एसिड वाले व्यक्तियों को रेड मीट, पोर्क और सी फूड जैसे श्रिम्प, क्रैब, सीप, मैकरल, सार्डिन से बचना चाहिए. इन फूड्स में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकते हैं.

2. शराब

शराब और खासकर बीयर में प्यूरीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को तेज कर सकता है. इसके अलावा, शराब पीने से किडनी की कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है, जिससे यूरिक एसिड का निष्कासन धीमा हो जाता है. इसलिए, यूरिक एसिड की समस्या होने पर शराब का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: डल स्किन भी दिखने लगेगी जवां और चमकदार, सिर्फ सुबह पिएं एक गिलास इस चीज का पानी, मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा

Advertisement

3. शुगरी ड्रिंक्स

मीठी चीजें पीने से बचना चाहिए जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स और पैकेज्ड जूस, फ्रक्टोज और शुगर से भरपूर होते हैं. फ्रक्टोज के ज्यादा सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण बढ़ सकता है. इसलिए शुगरी फूड्स और मिठाइयों से दूर रहना फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

4. ज्यादा प्रोटीन वाली चीजें

हई प्रोटीन वाली चीजें डाइट जैसे चना, सोयाबीन, दालें और बीन्स को भी कम मात्रा में लेना चाहिए. हालांकि इनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन कुछ व्यक्तियों में यह यूरिक एसिड लेवल बढ़ा सकता है. ऐसे में अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही प्रोटीन का सेवन करें.

Advertisement

5. फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड

फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड में प्रिजर्वेटिव्स और कृत्रिम चीजें होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं और शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, इन फूड्स में सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट भी होते हैं, जो किडनी की कार्यक्षमता को बाधित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: डार्क अंडरआर्म्स को छुपाते हैं आप, तो नींबू के रस में ये चीज मिलाकर लगाएं, साफ होने लगेगी काली पड़ी अंडरआर्म

6. मशरूम और पालक

मशरूम और पालक जैसे सब्जियों में भी प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है. इन्हें खाने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. हालांकि, ये सब्जियां स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को इनका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

Photo Credit: iStock

7. डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि दूध, पनीर, क्रीम और मक्खन आदि में सैचुरेटेड फैट होता है, जो यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है. लो-फैट या स्किम्ड डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन बेहतर विकल्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? | How To Control Uric Acid?

ज्यादा पानी पिएं: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यूरिक एसिड किडनी के जरिए बाहर निकलने में मदद मिलती है.
फाइबर वाली चीजें: फाइबर से भरपूर भोजन यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.
व्यायाम करें: रेगुलर एक्सरसाइज से शरीर में प्यूरीन का लेवल कम होता है और वजन भी कंट्रोल रहता है.

क्या सिर्फ ड्रिंक करने वालों को होती है लिवर डिजीज? लिवर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 के पहले 100 दिन में ऐसा क्या हुआ है जिसका असर 2047 तक देखने को मिलेगा?