Underactive Thyroid Signs: शरीर में ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपको हाइपोथायरायडिज्म की बीमारी है!

Sign Underactive Thyroid: डॉ. विशाखा एक अंडरएक्टिव थायरॉइड के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में बता रही हैं जिन्हें हाइपोथायरायडिज्म भी कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
U

Underactive Thyroid Or Hypothyroidism: आप जानते हैं कि आपके शरीर में कई ग्रंथियां मौजूद हैं जो किसी न किसी चीज में आपकी मदद करने वाले हार्मोन को बनाने या छोड़ने के लिए जरूरी हैं. ऐसी ही एक जरूरी ग्रंथि है थायराइड. तितली के आकार की यह ग्रंथि गर्दन के सामने स्थित होती है. यह हार्मोन बनाता है जो आपके शरीर के कई कार्यों को प्रभावित करता है. अब आपको पता होना चाहिए कि थायराइड की समस्या तब होती है जब या तो थायराइड कम या ज्यादा हो जाता है. कई प्रकार के थायरॉयड रोगों में हाइपरथायरायडिज्म, हाइपोथायरायडिज्म, थायरॉयडिटिस और हाशिमोटो के थायरॉयडिटिस शामिल हैं. थायराइड की समस्याएं सभी आयु वर्ग के लोगों में आम हैं, लेकिन उन संकेतों को पहचानना जरूरी है जो बताते हैं कि आपका थायराइड ठीक से काम नहीं कर रहा है. वजन बढ़ने से लेकर बाल गिरने तक, अंडरएक्टिव थायरॉयड (हाइपोथायरायडिज्म) होने पर आपको कई तरह के लक्षण हो सकते हैं. डॉ विशाखा ने संभावित संकेतों और लक्षणों के बारे में बताते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है.

अंडरएक्टिव थायराइड के संकेत | Signs Of Underactive Thyroid

1) वजन बढ़ना

अगर आपका थायरॉइड खराब परफॉर्मेंस कर रहा है, तो यह आपके मेटाबॉलिजम को धीमा कर सकता है. इससे वजन भी बढ़ सकता है. इसमें न केवल वजन बढ़ता है बल्कि वजन कम करना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

पीरियड्स में तेज दर्द और क्रैम्प्स को हल्के में न लें, ये 4 टेस्ट बताते हैं कि आपको भयंकर दर्द क्यों होता है!

Advertisement

2) ड्राई, खुजली वाली त्वचा

एक अंडरएक्टिव थायराइड के कारण ड्राई और खुजली वाली त्वचा का अनुभव हो सकता है.

3) ठंड के प्रति संवेदनशीलता

थायरॉयड ग्रंथि शरीर के तापमान को कंट्रोल करती है. हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों के हाथ और पैर अक्सर ठंडे रह सकते हैं और ठंड महसूस कर सकते हैं.

Advertisement

4) बाल झड़ना

इस लक्षण को नजरअंदाज न करें. कभी-कभी बालों का झड़ना, बालों का पतला होना एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि के सबसे आम लक्षणों में से एक है.

Advertisement

दही खाने के फायदे और नुकसान, इन 5 फैक्ट्स को जाने बिना खाएंगे तो पछताएंगे

5) कब्ज

यह भी थायराइड की समस्या से पीड़ित कई लोगों के लिए एक सामान्य लक्षण है.

डॉ विशाशा सुझाव देती हैं कि अगर आप ऊपर दिए गए किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं तो डॉक्टर के पास जाएं.

Advertisement

क्या आप इनमें से किसी लक्षण का सामना कर रहे हैं? अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
अमेरिका में राहुल के सिख वाले बयान की धज्जियां उनके सामने बैठे सिख पत्रकार ने ही उड़ा दी