चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद

Is Ghee Good For Eyesight?: घी हमारी कई हेल्थ प्रोब्लम्स को दूर करने में मददगार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घी को कुछ चीजों के साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी में चमत्कारिक प्रभाव देखने को मिल सकता है? यहां जानिए कैसे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Ghee Benefits For Eyesight: आंखों की रोशनी को बरकरार रखना और उसे बेहतर बनाना आज के समय में एक बड़ी चुनौती बन गया है. मोबाइल, लैपटॉप और टीवी स्क्रीन के लगातार इस्तेमाल से आंखों पर जोर पड़ता है, जिससे उनकी रोशनी कमजोर हो सकती है. आजकल आपने देखा होगा छोटी उम्र से ही बच्चों के चश्मे लगने शुरू हो गए हैं. हालांकि आंखों की कमजोरी (Eyes Weakness) के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ये भी सच के आज के समय में स्क्रीन का अंधाधुंध इस्तेमाल ने चश्मे की जरूरत को बढ़ा दिया है. अगर आप भी अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना (Enhancing Ryesight) चाहते हैं, तो इसके लिए घी का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं, किन चीजों को घी में मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है.

आंखों की रोशनी को तेज करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Improve Eyesight

1. घी और त्रिफला

त्रिफला आयुर्वेद में आंखों के लिए एक वरदान माना गया है. त्रिफला को घी में मिलाकर सेवन करने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है. इसे बनाने के लिए आप 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण को 1 चम्मच घी के साथ मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें.

यह भी पढ़ें: दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब

Advertisement

2. घी और बादाम

बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. रात को सोने से पहले 5-6 बादाम को घी में भिगोकर खाएं. इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है और रोशनी में सुधार होता है.

Advertisement

3. घी और शहद

शहद और घी का मिश्रण आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच घी में आधा चम्मच शहद मिलाएं और सुबह के समय इसका सेवन करें. यह आंखों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है.

Advertisement

Photo Credit: Dr. Chaitali Rathod Instagram

4. घी और गाजर का रस

गाजर में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है. आप गाजर के रस में 1 चम्मच घी मिलाकर पी सकते हैं. इससे आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और नजर साफ होती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट और वजन कम करने के लिए जिम, डाइट प्लान बनाने की बजाय खाएं ये 3 चीजें, अपने आप गायब होगा मोटापा

5. घी और अलसी के बीज

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभकारी है. आप अलसी के बीजों को पीसकर घी में मिलाकर खा सकते हैं. इसे नियमित रूप से खाने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.

घी में मिलाकर बताई गई चीजों का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बेहतर किया जा सकता है. हालांकि, किसी भी नए उपचार या डाइट को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: AAP ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया, जानिए सियासी समीकरण