बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में शामिल कर दें ये 5 सुपरफूड्स, कुछ ही समय में दिखेगा असर

अक्सर बच्चे हरी सब्जियों को खाना पसंद नहीं करते हैं. वो खाने से हेल्दी सब्जियों को छांट-छांट कर फेंकना इसकी वजह बनता है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें आप अपने बच्चों की डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं, जो आपके बच्चों की हाइट को बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने वाले सुपरफूड्स.

Children's Height: बच्चों की हेल्दी ग्रोथ के लिए जरूरी है कि उनकी डाइट का खास ख्याल रखा जाए. क्योंकि हर बच्चे की ग्रोथ की दर अलग-अलग होती है. जहां कई बच्चों की लंबाई बहुत तेजी से बढ़ती है तो कुछ बच्चों को बाकियों की तुलना में थोड़ा ज्यादा समय लगता है. इसका कारण बच्चों के खानपान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. दरअसल अक्सर बच्चे हरी सब्जियों को खाना पसंद नहीं करते हैं. वो खाने से हेल्दी सब्जियों को छांट-छांट कर फेंकना इसकी वजह बनता है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें आप अपने बच्चों की डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं, जो आपके बच्चों की हाइट को बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए फूड्स | Foods To Increase Children's Height 

भरपेट खाकर भी वजन हो सकता है कम, बस डाइट में शामिल कर लें इस आटे से बनी रोटियां

दूध 

विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध बच्चों की डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. दूध हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही उनकी ग्रोथ में भी मदद करता है. बच्चे अगर सिंपल दूध पीना पसंद नहीं करते हैं तो आप उनके दूध में कोई फ्लेवर बादाम, हल्दी या केसर भी मिला सकते हैं. 

Advertisement

अंडे 

अंडे पोषक तत्वों का पावरहाउस माने जाते हैं. इनका सेवन करने से बॉडी को प्रोटीन, बायोटिन, रिबोफ्लेविन और आयरन भी मिलता है. जिन बच्चों की डाइट में भरपूर प्रोटीन होता है उन्हें शारीरिक विकास में खासा मदद मिलती है. 

Advertisement

सोयाबीन 

सोयाबीन में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. आप सोयाबीन से अलग-अलग डिशेज तैयार करके बच्चों के दे सकते हैं.  

Advertisement

गाजर 

गाजर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इससे शरीर को बीटा-कैरोटीन भी मिलता है जिसे शरीर विटामिन ए से कंवर्ट करता है. इससे हड्डियों को बढ़ने और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है.

Advertisement

दही 

दही प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स का अच्छा सोर्स है. इससे शरीर की वृद्धि और विकास पर अच्छा असर पड़ता है. अगर बच्चे दही ना खाना चाहें तो उन्हें चीज़ भी खिलाया जा सकता है जो प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
IRS Sameer Wankhede ने बताया Maharashtra क्यों बन सकता है देश का Drugs Capital
Topics mentioned in this article