एग्जाम टाइम में बच्चों का तनाव दूर करने के लिए खिलाएं ये चीजें, मूड रहेगा सही 

Exam Stress: बच्चे एग्जाम फोबिया के चलते कई बार इतने परेशान हो जाते हैं कि इससे पहले ही उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसके लिए बच्चे को समझदारी भरी सलाह देने के साथ साथ ऐसी डाइट की जरूरत पड़ती है जो तनाव दूर करके बच्चे के दिमाग के फंक्शन को तेज कर सके.

Advertisement
Read Time: 24 mins

एग्जाम का टाइम नजदीक आ गया है. छोटी कक्षाओं की परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड एग्जाम भी आ रहे हैं और तैयारी के बावजूद एग्जाम का तनाव बच्चों के साथ साथ बच्चों के पेरेंट्स पर भी देखने को मिलता है. कई बच्चे एग्जाम फोबिया के चलते इतने परेशान हो जाते हैं कि इसका बुरा असर उनकी सेहत पर पड़ने लगता है. कई बार नींद की कमी और तैयारी पूरी ना होने के डर से भी उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और ऐसे में हर मां बाप का फर्ज बनता है कि वो अपने बच्चे की सेहत का पूरा ख्याल रखें ताकि बच्चा अपने एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर पाए. इसके लिए बच्चे को समझदारी भरी सलाह देने के साथ साथ उसे स्ट्रेसफ्री बनाने के लिए ऐसी डाइट की जरूरत पड़ती है जो तनाव दूर करके बच्चे के दिमाग के फंक्शन को तेज कर सके. चलिए जानते हैं कि अच्छी डाइट की मदद से कैसे तनाव को दूर किया जा सकता है - 

दही  

आपको याद होगा कि परीक्षाओं या किसी भी बड़े काम पर निकलने से पहले दही चीनी खिलाकर भेजा जाता है. ये सच है कि दही मूड अच्छा करने में काफी मददगार होता है. दरअसल, दही में हैप्पी हॉरमोन कहे जाने वाला सेरोटोनिन को एक्टिव करने वाले गुड बैक्टीरिया होते हैं जो स्ट्रेस को कम करके मूड को अच्छा करने में मदद कर सकते हैं. 

Hair Care: बाल धोने में आता है आलस, तो इन टिप्स को अपनाएं और रखें बालों को क्लीन, नहीं होंगे बेजान

Advertisement

चावल 

चावल प्री बायोटिक होता है जिससे पेट हल्का और स्मूद रहता है और नींद भी अच्छी आती है. चावल खाने से पेट में ब्लोटिंग की दिक्कत खत्म हो जाती है जिससे स्ट्रेस भी कम होता है. वहीं नींद पूरी होने के बाद बच्चे का तनाव कम होगा जिससे वो काम अच्छी तरह से कर पाएगा.

Advertisement

केला 

बच्चे को रोज एक केला खिलाने से भी उसका तनाव कम हो सकता है और वो रिलेक्स फील करेगा. दरअसल, केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्निशियम और आयरन होता है  और इसके सेवन से बच्चे के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ जाएगा.  इससे दिमाग की तनाव भरी कोशिकाएं शांत होंगी और तनाव कम हो सकता है. 

Advertisement

Migraine: क्या वाकई माइग्रेन से राहत दिलाता है विटामिन बी? क्यों की जाती है इसका सेवन करने की सिफारिश

Advertisement

अन्नानास

अन्नानास भी तनाव दूर करने में काफी मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला विटमिन-सी टेस्ट बड्स को स्मूद करता है और इसके पोषक तत्व से दिमाग पर पॉजिटिव असर पड़ता है और स्ट्रेस से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह