Symptoms Of Thyroid: फैट बढ़ना ही नहीं थायराइड होने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण, इस तरह बदल जाता है आपका शरीर

Thyroid Symptoms: थायराइड के लक्षणों की जानकारी होनी जरूरी है जिससे इससे होने वाले दुष्प्रभावों को कम किया जा सके.

Advertisement
Read Time: 16 mins
Thyroid Symptoms: थायराइड के लक्षणों की जानकारी होनी जरूरी है.

Thyroid: क्या थकान आपको दिन-ब-दिन लो महसूस करवा रही है? क्या आपको ब्रेन फॉग, वजन बढ़ना, ठंड लगना या बालों का झड़ना है? जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इन सभी के लिए आपकी थायरॉयड ग्रंथि को दोष दिया जा सकता है. शरीर और दिमाग का यह महान रेगुलेटर कभी-कभी खराब हो जाता है, खासकर महिलाओं में. थायराइड के लक्षणों (Symptoms Of Thyroid) की जानकारी होनी जरूरी है जिससे इससे होने वाले दुष्प्रभावों को कम किया जा सके.

सर्दियों में खाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स, जानें क्यों मिस नहीं करना चाहिए इनका सेवन

थायराइड ग्रंथि क्या है? (What Is Thyroid Gland?)

थायराइड एक तितली के आकार की ग्रंथि होती है जो गर्दन के सामने होती है. यह हार्मोन पैदा करता है जो आपके मेटाबॉलिज्म की गति को कंट्रोल करता है, वह प्रणाली जो शरीर को ऊर्जा का उपयोग करने में मदद करती है. थायराइड विकार थायराइड हार्मोन के उत्पादन को बाधित करके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है.

थायराइड ग्रंथी में दिक्कत आने पर नजर आते हैं ये लक्षण | Symptoms Of Thyroid Problems

1) वजन बढ़ना या कम होना

वजन में अचानक परिवर्तन थायराइड विकार के सबसे आम लक्षणों में से एक है. वजन बढ़ना थायराइड हार्मोन के लो लेवल का संकेत हो सकता है, जिसे हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है. इसके विपरीत अगर थायराइड शरीर की जरूरत से अधिक हार्मोन का उत्पादन करता है, तो आपका वेट अचानक कम हो सकता है.

आपका हार्ट एकदम सुपर हेल्दी है, कैसे लगाएं पता? ये हैं हेल्दी हार्ट के 5 लक्षण

2) गर्दन में सूजन

कभी-कभी गर्दन में सूजन थायराइड कैंसर या नोड्यूल, गांठ जो थायरॉइड के अंदर बढ़ती है, के कारण हो सकती है. यह थायराइड से असंबंधित किसी कारण से भी हो सकता है.

3) हृदय गति में परिवर्तन

थायराइड हार्मोन शरीर के लगभग हर अंग को प्रभावित कर सकते हैं. हाइपोथायरायडिज्म वाले लोग देख सकते हैं कि उनकी हृदय गति सामान्य से धीमी है. हाइपरथायरायडिज्म के कारण हृदय की गति तेज हो सकती है.

4) एनर्जी या मनोदशा में बदलाव

थायराइड विकार आपके एनर्जी लेवल और मनोदशा पर ध्यान देने योग्य प्रभाव डाल सकते हैं. हाइपोथायरायडिज्म लोगों को थका हुआ, सुस्त और उदास महसूस कराता है. हाइपरथायरायडिज्म चिंता, नींद न आने की समस्या, बेचैनी और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है.

Advertisement

सर्दियों में बढ़ जाता है दांत दर्द और सेंसिटिविटी, जानें असली वजह और राहत पाने के उपाय

5) बाल झड़ना

बालों का झड़ना एक और संकेत है कि थायराइड हार्मोन संतुलन से बाहर हो सकते हैं. हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म दोनों ही बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. ज्यादातर मामलों में थायराइड विकार के इलाज के बाद बाल वापस उग आएंगे.

6) बहुत ठंडा या गर्म लग रहा है

थायराइड विकार शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता को बाधित कर सकते हैं. हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों को सामान्य से अधिक बार ठंड लग सकती है. हाइपरथायरायडिज्म का विपरीत प्रभाव पड़ता है, जिससे अत्यधिक पसीना आता है.

Advertisement

महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोंस पर असर डाल सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें क्या कहती है रिसर्च

हाइपोथायरायडिज्म के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

रूखी त्वचा और भंगुर नाखून
हाथों में सुन्नता या झुनझुनी
कब्ज
असामान्य मासिक धर्म

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Sandeep Thapar Attack: Ludhiana में Shiv Sena नेता संदीप थापर पर हुआ जानलेवा हमला | City Centre