मानसून में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए 3 तरह के काढ़े का करें सेवन, सर्दी-खांसी में भी हैं मददगार

Kadha For Monsoon: बरसात के मौसम में सर्दी-खांसी, बुखार, फ्लू जैसी समस्याओं से रहना है दूर तो इन 3 तरह के काढ़े का करें सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Kadha For Cold And Cough In Hindi:  बरसात का मौसम है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत हैं. क्योंकि इस मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत बिगाड़ सकती है. इस मौसम में सबसे ज्यादा जो समस्या परेशान करती है वो है सर्दी-जुकाम की, क्योंकि इस मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर (Weak Immune System) हो जाता है. जिस कारण ज्यादातर लोग किसी न किसी संक्रामक बीमारी (Infectious Disease) से ग्रसित हो जाते हैं. जैसे- गले की खराश (Sore Throat), सर्दी-खांसी, बुखार, फ्लू आदि. ये छोटी-छोटी समस्याएं कई बार काफी परेशानी का सबब बन जाती है. अगर आप भी इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आप इन चीजों से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं.

मानसून में इन 3 तरह के काढ़े का करें सेवन- (3 Best Kadha For Monsoon)

1. तुलसी और अदरक का काढ़ा-

तुलसी और अदरक दोनों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इस काढ़े को बनाने के लिए एक गिलास पानी में लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक, तुलसी की पत्तियां और गुड़ डालकर कुछ देर के लिए अच्छे से उबलने दें. जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो छानकर गुनगुना होने पर पी लें. इससे सर्दी खांसी में भी आराम मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Health Tips: बार-बार आ रही छींक को न करें इग्नोर, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Photo Credit: iStock

2. अजवाइन और गुड़ का काढ़ा-

मानसूम में अजवाइन और गुड़ का काढ़ा पीने से सर्दी और खांसी में आराम मिल सकता है. इसके साथ ही यह बुखार और पेट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी लीजिए. इसमें आधा चम्मच अजवाइन और थोड़ा गुड़ डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा गिलास न हो जाए. ऐसा होने के बाद काढ़ा गुनगुना हो जाने पर आप इसे पी सकते हैं. 

Advertisement

3. काली मिर्च और नींबू का काढ़ा-

काली मिर्च और नींबू का काढ़ा बनाने के लिए एक चम्मच काली मिर्च और चार चम्मच नींबू के रस को एक गिलास पानी में डालकर उबालें और आधा हो जाने पर जब गुनगुना हो जाए तो पी लें. इस काढ़े से सर्दी-जुकाम, खांसी में बहुत आराम मिल सकता है. 

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India