Cold Cough, सिरदर्द और छाती में जकड़न से तुरंत आराम दिलाते हैं ये तीन Essential Oil, जानें उपयोग करने का तरीका

Essential Oil For Cold And Cough: एक और घरेलू उपाय है जो खांसी को शांत करने और आपको कुछ राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है. सर्दी और खांसी से लड़ने के लिए इस सर्दी के मौसम में आपको टॉप 3 एसेंशियल ऑयल का स्टॉक करना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Essential Oil For Cold: नीलगिरी आवश्यक तेल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.

Cold And Cough: सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीज सर्दी और खांसी होती है. आप अपने आप को ऊनी कपड़ों की परतों में लपेट सकते हैं, फिर भी आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि आप बीमार नहीं पड़ेंगे. एक साधारण सी गलती और आपको खांसी और छींक आने लगेगी, जैसे ही हम बीमार पड़ते हैं, हम सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. एक और घरेलू उपाय है जो खांसी को शांत करने और आपको कुछ राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है. सर्दी और खांसी से लड़ने के लिए इस सर्दी के मौसम में आपको टॉप 3 एसेंशियल ऑयल का स्टॉक करना चाहिए.

सर्दियों में आपके पास होने चाहिए ये एसेंशियल ऑयल | You Must Have These Essential Oils In Winter

1) नीलगिरी एसेंशियल ऑयल

नीलगिरी एसेंशियल ऑयल खांसी और अन्य श्वसन समस्याओं जैसे ग्रसनीशोथ, ब्रोंकाइटिस और साइनसाइटिस के इलाज के लिए जाना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि नीलगिरी आवश्यक तेल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जो बाहरी जीवाणुओं से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है। नीलगिरी के तेल का उपयोग एक प्रसिद्ध औषधीय वाष्प तैयार करने के लिए भी किया जाता है, जिसका सर्दी और खांसी के इलाज के लिए दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह तेल जमाव से राहत देता है और आपको रात में बेहतर नींद में मदद करता है.

किन लोगों को होती है एसिडिटी? जानें कारण, Acidity और Gas में अंतर, तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार

Advertisement

2) रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

रोजमेरी का उपयोग न केवल स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है बल्कि यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है. मेंहदी एसेंशियल ऑयल एक सुखदायक और शांत प्रभाव देता है. यह आपके श्वासनली की मांसपेशियों को शांत कर सकता है जिससे आपको आसानी से सांस लेने में मदद मिलेगी. रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का उपयोग अस्थमा के इलाज और सूजन को कम करने के लिए भी किया जाता है. इस तेल का उपयोग छाती में जमाव के लिए कई टॉनिक में किया जाता है.

Advertisement

3) थाइम एसेंशियल ऑयल

अजवायन के पत्ते खांसी से लड़ने वाले गुणों से भरे होते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि थाइम एसेंशियल ऑयल एक बेहतरीन एंटी-माइक्रोबियल एजेंट है जो कई श्वसन स्थितियों से राहत पाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

सफेद बालों और दाढ़ी को जल्दी से काला करने के लिए 8 बेहद आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

Advertisement

इनका उपयोग कैसे करना है?

एसेंशियल ऑयल आम तौर पर सुरक्षित होते हैं और आप इसे या तो अपनी त्वचा पर रगड़ सकते हैं, इसे डिफ्यूज़र में डाल सकते हैं या सर्दी और खांसी से पीड़ित होने पर इसे सूंघ सकते हैं. इसके अलावा यहां कुछ जरूरी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए.

- स्किन बेस्ड एसेंशियल ऑयल का उपयोग न करें, इसे कुछ वाहक तेल जैसे बादाम, अंगूर के बीज, एवोकैडो, या नारियल के तेल में पतला करें.

- अगर आप इसे अपने नहाने के पानी में मिला रहे हैं, तो थोड़ी मात्रा में एसेंशियल ऑयल का उपयोग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत