आपके नाखून के रंग कैंसर के खतरे का देते हैं संकेत, स्टडी में हुआ खुलासा

दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि नाखून की लंबाई के साथ कलर्ड बैंड (आमतौर पर सफेद या लाल) त्वचा, आंखों और किडनी में कैंसर के ट्यूमर के खतरे का संकेत दे सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

कैंसर आज के समय में एक ऐसी जानलेवा बीमारी बन गई है जो अमूमन लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. इसका नाम सुनते ही लोग घबरा जाते है. कई मामलों में कैंसर का पता लास्ट स्टेज में चलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो इसके लक्षणों को समझ कर इसका पता लगा सकते हैं. दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि नाखून की लंबाई के साथ कलर्ड बैंड (आमतौर पर सफेद या लाल) त्वचा, आंखों और किडनी में कैंसर के ट्यूमर के खतरे का संकेत दे सकता है.

Advertisement

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के वैज्ञानिकों ने एक नाखून असामान्यता की उपस्थिति का पता लगाया, जिसे ओनिकोपैपिलोमा के रूप में जाना जाता है. कलर्ड बैंड के अलावा, यह रंग बदलाव के तहत नाखून के मोटे होने के साथ भी आता है.

उन्होंने बताया कि इससे एक दुर्लभ वंशगत विकार हो सकता है, जिसे बीएपी1 ट्यूमर प्रेडिस्पोजिशन सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, जिससे कैंसर के ट्यूमर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है.

Advertisement

जेएएमए डर्मेटोलॉजी जर्नल में पब्लिश निष्कर्षों से पता चला है कि बीएपी1 जीन में म्यूटेशन सिंड्रोम को प्रेरित करता है.

यह स्थिति आमतौर पर केवल एक नाखून को प्रभावित करती है. हालांकि, 35 परिवारों के बीएपी1 सिंड्रोम वाले 47 व्यक्तियों के अध्ययन में, लगभग 88 प्रतिशत ने कई नाखूनों में ओनिकोपैपिलोमा ट्यूमर पाया.

Advertisement

एनआईएच के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्थराइटिस एंड मस्कुलोस्केलेटल एंड स्किन डिजीज (एनआईएएमएस) में त्वचाविज्ञान परामर्श सेवाओं के प्रमुख एडवर्ड कोवेन ने कहा, ''यह खोज सामान्य आबादी में शायद ही कभी देखी जाती है. हमारा मानना ​​है कि नाखून में बदलाव की उपस्थिति जो कई नाखूनों पर ओनिकोपैपिलोमा का सुझाव देती है, उसे बीएपी1 ट्यूमर प्रेडिस्पोजिशन सिंड्रोम के निदान पर तुरंत विचार करना चाहिए.''

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kashmir में नौजवानों के लिए खुल रहे रोज़गार के रास्ते | Jammu and Kashmir | NDTV India
Topics mentioned in this article