उम्मीद से ज्यादा बढ़ गया है वजन, तो ब्रेकफास्ट और डिनर में खाएं इस आटे की रोटियां और तेजी से घटाएं 5 से 10 किलो

Weight Loss Flour: वजन घटाने के लिए हेल्दी आटा ऑप्शन अपनाना जरूरी है. ये न सिर्फ आपके कैलोरी काउंट को कम करेगा बल्कि फाइबर का सेवन भी बढ़ाएगा.

Advertisement
Read Time: 11 mins
F

Flour For Weight Loss: वजन घटाने की जद्दोजहद में डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी है. एक पहलू खाना पकाने और बेकिंग में उपयोग किए जाने वाले आटे का प्रकार है. आप कौन सा आटा खाते हैं ये आपके वजन घटाने पर बड़ा प्रभाव छोड़ सकता है. आजकल मार्केट में कई आटा ऑप्शन हैं जिन्हें लोग अपनी अपनी प्राथमिकता के हिसाब से खरीदते हैं, लेकिन वेट लॉस फ्रेंडली आटा कौन सा है, जो फैट कम करने में मदद करेगा? यहां हम कुछ आटा ऑप्शन्स लेकर आए हैं जो तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए चमत्कारिक आटा ऑप्शन | Miracle flour option for weight loss

1. नारियल का आटा

सूखे नारियल के गूदे से बना नारियल का आटा एक लो कार्ब, हाई फाइबर विकल्प है जो वजन घटाने में सहायता करता है. इसकी हाई फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देती है, क्रेविंग को कम करने में मदद करती है. नारियल का आटा अपनी प्राकृतिक मिठास और नमी को अवशोषित करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: फैट बढ़ने से लटकने वाला है पेट, तो सिर्फ सुबह कर लें ये छोटा काम, महीनेभर में सपाट हो जाएगा पेट

2. चने का आटा

चने का आटा, जिसे बेसन के नाम से भी जाना जाता है, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. चने का आटा अच्छा प्रोटीन बूस्ट प्रदान करके वजन घटाने में सहायता करता है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है और मांसपेशियों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

3. ओट्स आटा

पिसी हुए ओट्स से बना आटा फाइबर और बीटा-ग्लूकेन्स से भरपूर एक पौष्टिक विकल्प है, जो अपने कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले लाभों के लिए जाना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करता है और भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे यह वेट लॉस फ्रेंडली विकल्प बन जाता है.

4. कु्टटू का आटा

कुट्टू का आटा जो पिसे हुए कुट्टू के दानों से बनता है, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसका अनोखा, मिट्टी जैसा स्वाद व्यंजनों में चार चांद लगा देता है और साथ ही बढ़ती तृप्ति और बेहतर पाचन स्वास्थ्य के माध्यम से वजन घटाने में सहायता करता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया